इविवि प्रशासन ने छात्रसंघ चुनाव से पहले बड़ी कार्रवाई को दिया अंजाम

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने कैम्पस में अराजकता के आरोप में तीन छात्रों का निष्कासन पांच साल के लिये किया है। इसके अलावा तीन बाहरी तत्वों के कैम्पस में प्रवेश पर पांच साल के लिये बैन लगाया है। कार्रवाई प्रो। आरके सिंह, प्रो। एसए अंसारी, प्रो। एमपी सिंह, प्रो। बेचन शर्मा और प्रो। बीके राय की जांच कमेटी की रिकमंडेशन पर की गई है। रजिस्ट्रार प्रो। एनके शुक्ला ने कुलपति की अनुशंसा पर कार्रवाई का आदेश सोमवार को जारी किया।

कैम्पस में अराजकता का आरोप

आदेश में कहा गया है कि जिनपर कार्रवाई की गई है। वे किसी भी परीक्षा में एक्स। स्टूडेंट के रूप में भी शामिल नहीं हो सकते। इनमें अंकुश यादव लखनऊ यूनिवर्सिटी के छात्र हैं और यहां केपीयूसी हास्टल में अवैध रूप से रहते थे। सूर्य प्रकाश मिश्रा और विवेकानंद पाठक बाहरी तत्व हैं। बावजूद इसके कैम्पस में विभिन्न तरह के विरोधी प्रदर्शनों में शामिल रहे हैं। इससे पहले कार्रवाई में शामिल सभी लोगों को चीफ प्रॉक्टर ने ब्लैक लिस्ट किया था। इसके बाद नीरज और विक्रांत इलाहाबाद हाईकोर्ट गये थे।

इनका निष्कासन व प्रतिबन्ध

पूर्व छात्रसंघ उपाध्यक्ष विक्रांत सिंह का निष्कासन

छात्रनेता नीरज प्रताप सिंह का निष्कासन

छात्रनेता आनंद सिंह निक्कू का निष्कासन

एनएसयूआई के वरिष्ठ पदाधिकारी विवेकानंद पाठक पर प्रतिबन्ध

लखनऊ यूनिवर्सिटी के छात्र अंकुश यादव पर प्रतिबन्ध

सूर्य प्रकाश मिश्रा पर प्रतिबन्ध

निष्कासन की प्रक्रिया पूर्णत: अवैध है। जांच कमेटी में शामिल शिक्षकों पर कई आरोप हैं। यह कार्रवाई कुलपति के दबाव में की गई है। मेरी ओर से विरोध पत्र दिया गया था, जिसे अनसुना किया गया। यह मुझे चुनाव लड़ने से रोकने की साजिश है।

नीरज प्रताप सिंह, निष्कासित छात्र

छात्रसंघ चुनाव कार्यक्रम

इसके साथ ही यूनिवर्सिटी की ओर से छात्रसंघ चुनाव के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। चीफ प्रॉक्टर प्रो। आरएस दुबे ने आदेश दिया है कि विवि परिसर में मंगलवार से छात्रसंघ चुनाव को लेकर सार्वजनिक सभा, माइक मीटिंग, जूलूस, धरना-प्रदर्शन, नारेबाजी तथा कक्षाओं में चुनाव प्रचार बैन किया गया है। इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। चीफ प्रॉक्टर प्रो। राम सेवक दुबे ने बताया कि मंगलवार को चुनाव से संबंधित विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा। 22 सितंबर तक जिनके परिचय पत्र नहीं बने हैं उनको अंतिम मौका दिया गया है। मतदाता सूची को सितंबर के अंतिम सप्ताह तक अंतिम रूप दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब जिस छात्रनेता की होर्डिग मिलेगी, उसका नामांकन रद होगा।