मेडिकल कॉलेज के सुपरवाइजर ने किया सुसाइड

सुसाइड केस में परिजन पत्‍‌नी व मकान मालिक पर लगा रहे थे हत्या का आरोप

BAREILLY: सिटी के अलग-अलग एरिया में बीते 24 घंटे में तीन युवकों ने सुसाइड कर लिया। कांधरपुर और संजयनगर में दो युवकों ने फंदे से लटककर जान दी तो बिहारीपुर में रुहेलखंड मेडिकल कॉलेज के सुपरवाइजर ने बाथरूम में आत्मदाह कर लिया। दो ने पत्‍‌नी की वजह सुसाइड किया लेकिन सुपरवाइजर के आत्मदाह की वजह क्लियर नहीं हो सकी है। संजयनगर में युवक के सुसाइड मामले में परिजनों ने पत्‍‌नी व मकान मालिक पर हत्या का आरोप लगाकर जमकर हंगामा किया। परिजनों ने शव को मॉडल टाउन चौकी के सामने सड़क पर रखकर जाम लगा दिया। जब पुलिस ने जाम खुलवाने की कोशिश की तो हाथापायी शुरू कर दी। मौके पर भारी फोर्स ने पहुंचकर जाम खुलवाया। पुलिस तीनों सुसाइड केस की जांच कर रही है।

1------------------------------

बाथरूम में दी जान

पत्‍‌नी से खाना तैयार करने को बोलकर गया था ऊपर

नहीं पता चल सकी सुसाइड की वजह

27 वर्षीय वैभव उर्फ सौरभ, रावण वाली गली बिहारीपुर में परिवार के साथ रहता था। वह रुहेलखंड मेडिकल कॉलेज में सुपरवाइजर था। उसके भाई अमित वर्मा आरयू में लेक्चरर हैं और पिता अमर सिंह एफसीआई से रिटायर्ड हैं। 18 फरवरी को पायल से उसकी शादी हुई थी। संडे दोपहर घर में पिता अमर सिंह, मां और भाई का परिवार मौजूद था। वैभव ने पत्‍‌नी से कहा कि वह खाना तैयार करे वह अभी स्नान करके आता है। उसके बाद वह छत के ऊपर चला गया। काफी देर बाद भी जब वैभव नीचे नहीं आया तो मां देखने गई तो देखा कि बाथरूम का दरवाजा अंदर से बंद है। शोर मचाने पर भी कोई आवाज नहीं आयी तो पत्‍‌नी व अन्य लोगों को भी बुला लिया गया और पुलिस को सूचना दी गई।

दरवाजा तोड़कर िनकाला शव

दरवाजा अंदर से बंद था। दरवाजा तोड़ा तो वैभव की बाथरूम में लाश पड़ी थी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने मौके पर फॉरेंसिक टीम को भी बुलाकर जांच कराई। पुलिस को कैरोसिन की बोतल भी मिल गई। बाथरूम के अंदर पड़े कपड़े व अन्य सामान भी जले हुए थे। पुलिस ने परिजनों से सुसाइड के कारणों के बारे में पूछा तो परिजनों ने कोई भी वजह नहीं बताई है। पुलिस ने उसके कमरे की तलाशी ली, लेकिन कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। पुलिस सुसाइड के कारणों के बारे में पता लगा रही है। शुरुआती जांच में घरेलू कलह में सुसाइड की बात सामने आयी थी.

2---

पत्‍‌नी से झगड़े के बाद किया सुसाइड

नई बस्ती माधोबाड़ी निवासी 25 वर्षीय पल्लेदार कपिल संजय नगर में पत्‍‌नी के साथ किराये पर रहता था। 5 दिन पहले उसका पत्‍‌नी राधा से झगड़ा हुआ था। जिसके बाद पत्‍‌नी मायके गंगापुर चली गई थी। सैटरडे रात को कमरे से बदबू आने पर मकान मालिक ने खिड़की से देखा तो कपिल फंदे पर लटका हुआ था। मकान मालकिन कंचन की सूचना पर राधा घर पहुंची और अपने माधोबाड़ी निवासी ससुराल वालों को भी बुला लिया गया। शव कई दिनों पुराना होने के चलते शरीर पर फफोले पड़ गए थे। कपिल के गले में दुपट्टे का फंदा था। कपिल की बहन सारिका व अन्य ने पत्‍‌नी राधा व मकान मालिक पर हत्या का आरोप लगा दिया। पुलिस ने शव को नीचे उतारने के लिए परिजनों से कहा तो किसी ने हाथ तक नहीं लगाया, जिसके बाद पुलिस ने किसी तरह शव को नीचे उतारकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण हैंगिंग आया है।

पुलिस ने लाठियां भांजकर खदेड़ा

संडे को पोस्टमार्टम पर भी कपिल की पत्‍‌नी और घर वाले अलग-अलग नजर आए। उसके बाद परिजन शव को पोस्टमार्टम से लेकर घर जा रहे थे लेकिन शव को मॉडल टॉउन चौकी के सामने रखकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। परिजनों ने मांग की पत्‍‌नी व मकान मालिक के खिलाफ हत्या का केस दर्ज किया जाए। थाना प्रभारी व अन्य पुलिसकर्मियों ने परिजनों को समझाने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने पुलिस से हाथापाई शुरू कर दी। एफआईआर दर्ज करने के आश्वासन पर भी परिजन नहीं मानें। शराब के नशे में धुत प्रदर्शनकारियों ने राहगीरों से भी बद्तमीजी करना शुरू कर दिया। इस पर अन्य थानों की फोर्स बुलाकर सभी को लाठियां भांजकर खदेड़ दिया गया। सीओ सिटी थर्ड भी मौके पर पहुंची और मामले को शांत किया। पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। पुलिस प्रदर्शन करने वालों पर भी रिपोर्ट दर्ज कर सकती है।

3-------------------------------

'मैं तुम्हें आजाद कर रहा हूं पूनम'

पत्‍‌नी के फोन पर अधिक बात करने और उसकी सहेली की वजह से युवक ने किया सुसाइड

कांधरपुर कैंट में 32 वर्षीय वेदपाल सैनी ने पत्‍‌नी पूनम के फोन पर ज्यादा देर तक बात करने और सहेली से अधिक संबंध रखने और उसकी बात न मानने की वजह से सुसाइड कर लिया। वेदपाल की कचहरी पर पेय पदार्थ बेचने की शॉप थी। उसके परिवार में पिता हरी सिंह, मां शशि देवी, पत्‍‌नी पूनम, दो बच्चे प्राची व अक्षत हैं। वह लास्ट संडे को पत्‍‌नी पूनम व बच्चों को उसके मायके अलीगढ़ छोड़कर आया था। सैटरडे रात वेदपाल घर में सो गया था। संडे सुबह मां शशि देवी उसे उठाने गई तो देखा कि शव फंदे पर लटका हुआ है।

मेरे बच्चों का ख्याल रखना

सूचना पर पहुंची पुलिस ने जब कमरे की तलाशी ली तो एक सुसाइड नोट मिला है। जिसमें उसने लिखा है कि पूनम मेरे-तुम्हारे विचार नहीं मिलते हैं। तुम फोन पर ज्यादा लगी रहती हो, मेरे मना करने पर भी नहीं मानी हो। तुम्हारी सहेली नीतू की वजह से भी मेरा घर बर्बाद हुआ है। तुम जिद करके अपने घर चली जाती हो। अब मैं तुम्हें सबसे आजाद कर रहा हूं। तुम मेरे बच्चों का ख्याल रखना। तुम दूसरी शादी भी कर लेना। मेरी दुकान भी नहीं चल रही है और कोई जीने की वजह नहीं बची है। मेरी मौत के लिए परिवार का कोई सदस्य जिम्मेदार नहीं है।