चांदी को ताज एक्सप्रेस से ग्वालियर ले जाने की थी तैयारी

आगरा। रेलवे स्टेशन कैंट पर आरपीएफ की एसटीएफ टीम ने संदिग्ध अवस्था में 97 किग्रा। चांदी के साथ तीन लोगो को पकड़ लिया। शुरुआती पूछताछ में पता लगा है कि चांदी को ताज एक्सप्रेस से ग्वालियर ले जाया जा रहा था। आरपीएफ की एसटीएफ टीम की पूछताछ कर रही है। एसटीएफ ने जांच पड़ताल के बाद चांदी समेत तीनों व्यक्तियों को सेल्स टैक्स विभाग को सौंप दिया है। मार्केट में चांदी के माल की कीमत तकरीबन 36 लाख रूपये बताई जाती है।

एसटीएफ ने की कार्रवाई

गुरुवार को सुबह 10 बजे आरपीएफ एसटीएफ प्रभारी पीसी पंजाबी आगरा कैंट स्टेशन पर चेकिंग कर रहे थे। उसी दौरान उन्हें प्लेटफॉर्म नंबर एक पर कमसम की स्टॉल से तीन संदिग्ध लोग ताज एक्सप्रेस की ओर जाते दिखे। संदिग्ध होने पर उन्होंने उन्हें रोका गया। उनकी तलाशी शुरु कर दी। टीम ने मौके से उनके पास से अलग-अलग थैलों में चांदी की सिल्ली, पायल, चांदी के थाली, लोटे समेत अन्य सामान मिला।

आगरा निवासी है पकड़े लोग

एसटीएफ की प्रारंभिक पूछताछ में चांदी को ताज एक्सप्रेस से ग्वालियर ले जाया जा रहा था। चांदी के थैलों के साथ पकड़े गए तीन लोगों में से दो आपस में पिता-पुत्र हैं। ये सभी चांदी कारोबारी बताए जाते हैं। इसमें नीरज जैन पुत्र स्व। सुरेश जैन निवासी मधुनगर आगरा, दाऊदयाल पुत्र रमेश निवासी लोहामंडी और उसका पुत्र आनंद शामिल है।

इतनी चांदी पकड़ी गई

आरपीएफ की एसटीएफ टीम ने तीनों से लगभग 97 किलोग्राम चांदी पकड़ी है। इसमें नीरज जैन के पास दो थैलों में सिल्ली और पायल थीं। इसमें सिल्ली के थैले का वजन 30.66 किलोग्राम और दूसरे थैले का 1.7930 किलोग्राम वजन था। वहीं, दाऊदयाल के पास मिले थैलों में एक में चांदी की थाली, लोटे और सिल्ली थीं। इनका वजन क्रमश: 10.390 किलोग्राम और दूसरे का 10.130 किलोग्राम वजन था, जबकि आनंद के पास एक थैला था, जिसमें रखी सिल्लियों का वजन 31.220 किलोग्राम पाया गया।

आरपीएफ एसटीएफ प्रभारी प्रेम चंद्र पंजाबी ने बताया कि सन्देह के आधार पर तीन लोगों की चेकिंग की गई, तो उनसे अलग-अलग थैलों में चांदी मिली है। चांदी के माल के समेत तीनों को को पूछताछ के बाद सेल्स टैक्स अधिकारियों को सौंप दिया है।