- चुटिया में टीटीई समेत तीन कर्मी और अरगोड़ा में दुकान को बनाया निशाना

- तीन घटनाएं देर रात की, एक घटना को दिन में दिया अंजाम

- एक क्वार्टर में विफल हुआ चोरी का प्रयास

RANCHI (1 July) : राजधानी रांची में चोरों ने एक बार फिर लोगों की नाक में दम कर दिया है। शनिवार की रात से लेकर रविवार की दोपहर तक चोरों ने तीन जगह चोरी की घटना को अंजाम दिया। एक जगह चोरी करने में विफल रहे। चोरों ने तीन घर और एक दुकान को निशाना बनाया और लाखों का माल साफ कर चलते बने। चुटिया थाना क्षेत्र में रेलवे टीटीई समेत तीन रेल कर्मियों के घरों को निशाना बनाया गया। वहीं, अरगोड़ा थाना क्षेत्र के हरमू बाईपास रोड स्थित राधा मार्बल नामक दुकान में सेंधमारी की गई। तीनों घटनाएं शनिवार की देर रात घटी। लेकिन एक चोरी की वारदात चोरों ने पुलिस को खुली चुनौती देते हुए अंजाम दिया है। रेलवे शेर शाह स्टेडियम के समीप स्थित क्वार्टर में रहने वाले रेल कर्मी अमृत किंडो के घर दिनदहाड़े ताला तोड़कर चोरी की। इससे पहले देर रात रेलवे साउथ कॉलोनी में दो घरों का ताला तोड़कर चोरों ने नकद समेत लाखों के जेवरात ले उड़े। चोरी के मामले में चुटिया और अरगोड़ा थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

बंद घर से ढाई लाख के गहने और नकद की चोरी

साउथ रेलवे कॉलोनी में रहने वाले टीटीई नंदन कुमार ने बताया कि क्वार्टर में पानी की किल्लत के कारण घर को बंद कर दिया था। बंद घर का ताला तोड़कर चोरों ने नकद समेत ढाई लाख के गहने उड़ा लिए। इसमें 40 हजार नकद और जेवरात शामिल हैं। चोर उनके घर के दरवाजे पर लगा ताला तोड़कर घुसे थे। टीटीई नंदन ने पुलिस को बताया कि उनकी पत्‍‌नी और बच्चे पानी की किल्लत के चलते गांव गए हुए हैं। शनिवार की शाम वह ट्रेन लेकर बरकाकाना गए हुए थे। रविवार की सुबह जब वे वापस क्वार्टर पहुंचे तो देखा कि दरवाजे में लगा ताला टूटा हुआ है और घर के भीतर सामान बिखरे पड़े हैं। आलमारी का लॉक टूटा था। उसमें रखे नकद और गहने गायब थे। इसके बाद पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर छानबीन की। हालांकि, चोरों के संबंध में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है।

घर वाले जाग गए, नहीं हो सकी चोरी

साउथ रेलवे कॉलोनी के ही रहने वाले रेलवे कर्मी जैकब लाजरत के घर भी चोरों ने चोरी का प्रयास किया। चोर नंदन कुमार के घर चोरी के बाद जैकब के घर पहुंचे थे। उनके घर पर लगे वेंटिलेटर तोड़ा, इससे उनकी बहन जग गई। तोड़ने की आवाज के बाद शोर मचाना शुरू कर दिया। इसके बाद आसपास के लोग भी जगे। इससे चोर भाग निकले।

दिन दहाड़े घर में घुस कर चोरी

नार्थ रेलवे कॉलोनी स्थित शेरशाह स्टेडियम के समीप रहने वाले रेलवे कर्मचारी अमृत कुमार किंडो के घर का ताला तोड़कर दिनदहाड़े चोरों ने चोरी की घटना को अंजाम दिया। रविवार की दोपहर दो से ढाई बजे के बीच चोरों ने उनके घर में रखे आलमारी व सूटकेस से करीब सात हजार रुपये उड़ा लिए। अमृत की पत्‍‌नी उषा किंडो ने बताया कि वह रविवार दोपहर डेढ़ से ढाई बजे के बीच अपनी बहन के घर गई थी। घर पर कोई नहीं था। वापस लौटने पर देखा कि घर के दरवाजे का ताला टूटा हुआ है और घर का सामान बिखरा पड़ा था। उन्होंने बताया कि अब तक यह पता नहीं चल पाया है कि चोरों ने क्या-क्या जेवरात ले गए हैं। कई कीमती जेवरात भी गायब हैं।

मार्बल दुकान में चोरी, कैमरे में कैद हुए चोर

अरगोड़ा क्षेत्र के हरमू बायपास रोड स्थित मार्बल दुकान में चोरों ने 15 हजार रुपये नकद और कुछ कीमती सामान उड़ा लिए। इसके अलावा चोर अपने साथ सीसीटीवी कैमरे के लिए लगी एलईडी मॉनिटर भी अपने साथ ले गए। हालांकि, चोर सीसीटीवी कैमरे का डीवीआर नहीं ले जा सके। पुलिस को डीवीआर हाथ लगी है, जिसमें तीन चोर चोरी करते नजर आए हैं। पुलिस सीसीटीवी फुटेज के आधार पर चोरों की पहचान में जुट गई है। मामले में दुकान के संचालक पवन कुमार के लिखित आवेदन पर मामला दर्ज किया गया है।