-रेलवे जंक्शन पर अधिकारियों की जानकारी में थर्माकोल की प्लेटों में परोसा जा रहा खाना

-अफसर बोले, रेलवे बोर्ड की तरफ से पॉलीथीन बैन का नहीं मिला आदेश

बरेली: शासन के आदेश पर पॉलीथीन और थर्माकोल पर बैन लगा दिया गया था, लेकिन इसके बावजूद जंक्शन पर धड़ल्ले से यूज हो रहा है. अधिकारियों ने इसको लेकर न तो सख्ती की है और न ही कोई कार्रवाई की है, जिससे वेंडर बेखौफ होकर थर्माकोल की प्लेटों में पैसेंजर को खाना खिला रहा है. साथ ही फ्रूट्स, चाय आदि भी में भी पॉलीथीन का यूज किया जा रहा है. रेलवे बोर्ड पैसेंजर्स के स्वास्थ्य के साथ ही पर्यावरण के साथ भी खिलवाड़ कर रहा है. वहीं रेलवे अफसरों का कहना है कि थर्माकोल और प्लॉस्टिक वैन करने के लिए उनके पास कोई आदेश नहीं आया है, इसीलिए बैन नहीं किया है.

हजारों यात्रियों का आवागमन

रेलवे जंक्शन में डेली हजारों यात्रियों का आवागमन होता है. यहां लगभग 200 ट्रेनें अप और डाउन लाइन से गुजरती हैं. इसमें से अधिकतर ट्रेनों का ठहराव भी है. जंक्शन पर आने वाले हजारों यात्रियों को वेंडर पैसेंजर्स को थर्माकोल की प्लेटों में खाना परोसते हैं. साथ ही फ्रूट्स आदि खरीदने पर प्लॉस्टिक के बैग का यूज कर रहे है.

अभी नहीं मिला आदेश

जंक्शन पर अधिकारियों की जानकारी में धड़ल्ले से थर्माकोल और प्लास्टिक का यूज किया जा रहा है. वहीं इस बावत अधिकारियों का कहना है कि अभी रेलवे बोर्ड तरफ से कोई आदेश नहीं मिला है. जब आदेश आएगा तो पॉलीथीन पर बैन लगा दिया जाएगा.

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक

डॉक्टर अजय मोहन अग्रवाल के मुताबिक थर्माकोल और घटिया किस्म की प्लास्टिक में गर्म खाना रखने से कैंसर जैसी घातक बीमारी हो सकती है. पॉलीथीन में प्लास्टिक पॉलीमर होते हैं. इसमें गर्म खाना रखने से पॉलीमर फैक्चर होने लगते हैं, जिससे ऐरोमेटिक कंपाउंड बन जाते हैं. इसलिए यह खतरनाक हैं.

स्टेशन पर कोई भी रूल्स लागू करने के लिए निर्णय बोर्ड करता है. हम इसके लिए लोकल स्तर पर कोई निर्णय नहीं करते हैं. थर्माकोल बंद होने के लिए बोर्ड का आदेश आने के बाद कार्रवाई की जाएगी.

सत्यवीर सिंह, स्टेशन मैनेजर

----------------

एक्सपर्ट का मानना है कि थर्माकोल और प्लास्टिक के यूज से बीमारी फैलती है. इसके साथ पर्यावरण के लिए भी हानिकारक है, लेकिन फिर भी जंक्शन पर बैन नहीं हो रहा है.

गौरव शर्मा

----------

थर्माकोल और प्लॅस्टिक यूज को जब वैन कर दिया गया तो रेलवे ने अभी तक क्यों बंद नहीं किया. रेलवे को भी थर्माकोल में खाने पीने की चीजे देना बंद कराना चाहिए.

रवि सिंह

------------

-जब पूरे शहर में पालीथिन और थर्माकोल से बने आइटम की बिक्री पर वैन लगा हुआ है. तो रेलवे जंक्शन पर क्यों बंद नहीं है. रेलवे को भी इसे बंद करना चाहिए.

कुलदीप सिंह