द्भड्डद्वह्यद्धद्गस्त्रश्चह्वह्म : शहर में प्री मानसून बारिश शुरू हो चुकी है। पिछले पांच दिनों से शहर के मौसम में परिवर्तन का दौर जारी है। आंधी, मेघ गर्जना के साथ बारिश होने के कारण झुलसा देने वाली गर्मी से शहरवासियों को थोड़ी राहत मिली है। शनिवार को दोपहर बाद तेज हवा के साथ बारिश हुई। झमाझम बारिश के बाद एक ओर जहां मौसम सुहावना हो गया, वहीं दूसरी ओर सड़कों पर पानी जमा हो जाने के कारण लोगों को आवागमन करने में परेशानी उठानी पड़ी।

मौसम का यू टर्न

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले सात दिनों तक शहर में दोपहर बाद गरज के साथ आंधी चलने और बारिश होने की संभावना है। मौसम के करवट लेते ही पारा नीचे आ गया है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आने वाले दिनों में आंधी चलने और गरज के साथ बारिश के आसार बने हैं।

बन रहे आंधी तूफान के आसार

शुक्रवार को शहर का अधिकतम पारा 37.6 डिग्री और न्यूनतम पारा 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से कम है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच 11.4 डिग्री सेल्सियस का अंतर है। सामान्यतया अधिकतम और न्यूनतम पारा के बीच 15 डिग्री सेल्सियस का अंतर होना चाहिए। पारे के उतार-चढ़ाव के कारण ही वायुदाब बनने और क्षेत्रीय चक्रवात, आंधी, तूफान आने की संभावना रहता है। वातावरण की आ‌र्द्रता अधिकतम 87 और न्यूनतम 40 प्रतिशत है।

पिछले साल जून में हुई थी 117 मिमी बारिश

लौहनगरी में पिछले वर्ष जून माह में 117 मिमी बारिश हुई थी। इस वर्ष जून माह के पहले दिन बारिश हुई। 20 जून 2017 को 24 घंटे के दौरान 37.4 मिमी बारिश हुई थी। 2017 के जून माह में सबसे अधिक तापमान चार जून को 42.8 और सबसे कम 20 जून को 23.4 डिग्री सेल्सियस था।