- वॉल्वो, स्कैनिया और एसी बसों के मिलेंगे टिकट

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW:

बसों में एडवांस टिकट की बढ़ती डिमांड और बस अड्डे पर होने वाली भीड़ को देखते हुए परिवहन निगम ई सुविधा केंद्रों से टिकट जारी करने की योजना बना रहा है. इसके लिए सॉफ्टवेयर डेवलप किया जा रहा है. ई सुविधा केंद्रों से टिकट लेने पर यात्रियों से कुछ अतिरिक्त धनराशि ली जा सकती है. निगम के अनुसार ई सुविधा केंद्रो से टिकट की व्यवस्था शुरू होने के बाद राजधानी के अलावा जहां-जहां यह व्यवस्था उपलब्ध होंगी, वहां पर बोर्डिग प्वॉइंट बढ़ाए जाएंगे.

वॉल्वो और एसी बसों के लिए

राजधानी में वॉल्वो और एसी बसों के टिकट ई सुविधा केंद्रों से दिए जाने की तैयारी चल रही है. इसके लिए हर टिकट पर 20 रुपए अतिरिक्त लिया जा सकता है. ई सुविधा केंद्रों से टिकट दिए जाने को लेकर कई बैठकें हो चुकी हैं लेकिन मामला मौजूदा टिकट बनाने वाली कंपनी और ई सुविधा केंद्रों के बीच फंसा है. निगम के अधिकारियों ने बताया कि दोनों ही पक्ष जल्द ही इसका समाधान निकाल लेंगे.

बचेगी भागदौड़

साधारण बसों में भी अगर यह सुविधा लागू हो जाती है तो यात्रियों को अतिरिक्त 20 रुपए तो देने होंगे लेकिन उनकी भागदौड़ बच जाएगी. साथ ही बस अड्डों पर भीड़ भी कम हो जाएगी.

नहीं खुलती वेबसाइट

अभी यात्री परिवहन निगम की वेबसाइट पर जाकर भी ऑनलाइन टिकट बुक कराते हैं लेकिन कई बार यह वेबसाइट खुलती ही नहीं है. ऐसे में उन्हें मनचाही सीट नहीं मिल पाती. इन चीजों को ध्यान रखते हुए ही परिवहन निगम ने यह कदम उठाया है. जल्द ही दिल्ली, आगरा, वाराणसी, इलाहाबाद, गोरखपुर, जयपुर आदि की बसों के लिए इस नई सुविधा से टिकट मिलना शुरू हो जाएंगे.

ई सुविधा केंद्रो पर टिकट मिलने से यात्रियों को फायदा होगा. उन्हें टिकट लिए बस अड्डे तक दौड़ नहीं लगानी होगी. फिलहाल इस योजना में सिर्फ वातानुकूलित बसों को शामिल किया गया है.

एचएसब गाबा

मुख्य प्रधान प्रबंधक, संचालन

परिवहन निगम