बरतन धोने के साबुन से धो लें
जीहां एक बर्तन में जरूरत भर का पानी लेकर उसमें थोड़ा सा बरतन धोने का साबुन मिलायें। इस पानी को हल्‍का गुनगुना कर लें। ध्‍यान रखें पानी को ना उबाले और ना तेज गर्म करें। अब इस पानी में अपने सोने के जेवर कुछ देर के लिए भिगो कर रख दें। इसके बाद पुराने टूथब्रश से रंगड़ कर साफ करने के बाद मुलायम कपड़े से पोंछ लें।

घर की इन छह चीजों से चमकाएं पुराने गहने

टमैटो सॉस से
जीहां आपकी टमैटो सॉस खाने का स्‍वाद ही नहीं बढ़ाती बल्‍कि आपके जेवरों को निखार सकती है। बस गंदे हो चुके जेवरों पर अच्‍छी तरह से सॉस लगा कर करीब 10 मिनट के लिए रखा रहने दें। इसके बाद साफ पानी से रगड़ कर घो लें।
नौकरी पाना है तो इंटरव्‍यू के लिए पहन कर जाएं इस रंग के कपड़े

अमोनिया में भिगो कर
गुनगुने पानी में थोड़ा सा अमोनिया पाउडर मिक्‍स करें और अपने जेवरों को उसमें पांच मिनट के लिए भिगो दीजिए। याद रहे ये जेवर कुंदन या किसी अन्‍य रत्‍न और नगों वाले ना हों, वरना नगों की चमक और रंग खराब हो जायेंगे। इसके बाद जेवरों को निकाल कर ब्रश से रगड़ कर चमका लें।

घर की इन छह चीजों से चमकाएं पुराने गहने

नमक में भिगो कर
इसी तरह गुनगुने पानी में नमक मिला कर जेवरों को साफ किया जा सकता है। नमक वाले गुनगुने पानी में जेवर भिगो कर पांच मिनट बाद निकालें और साफ मुलायम कपड़े से रगड़ कर सुखा लें।
ब्रश न करने वालो को हो सकती हैं हार्ट डिसीज जैसी ये 6 परेशानियां

टूथपेस्‍ट के इस्‍तेमाल से
चांदी के जेवरों पर अच्‍छी तरह से टूथपेस्‍ट लगा कर करीब 10 15 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद पुराने टूथब्रश से रगड़ कर साफ करलें। अब इन जेवरों को साफ पानी से धो कर मुलायम कपड़े से सुखा कर पोंछ लें। आपके जेवर एकदम नये से लगने लगेंगे।

घर की इन छह चीजों से चमकाएं पुराने गहने

एल्‍मूनियम फाइल
एक स्‍टील के कटोरे पर अंदर की तरफ फाइल पेपर की परत अच्‍छी तरह लगा दें। अब इस कटोरे में पानी और बेकिंग पाउडर डाल कर गैस पर चढ़ा दें। इसमें चांदी के जेवर डाल कर तब तक उबालें जब तक गंदगी निकल फाइल पेपर पर ना आ जाये। इसके बाद इन्‍हें गैस से उतार कर रखें और पानी ठंडा होने के बाद जेवर निकाल कर साफ मुलायम कपड़े से पोंछ लें।
ठंड लगी नहीं कि छूटने लगती है कंपकंपी, कहीं शरीर में चालू तो नहीं हो जाता जनरेटर! जानें हकीकत

 

Lifestyle News inextlive from Lifestyle Desk