आसान टिप्‍स : पोस्‍ट ऑफिस से बनवाएं एड्रेस प्रूफ
अगर आप सोच रहे है कि ऐड्रेस प्रूफ के बिना आपका काम चल जाएगा तो आप गलत हैं। पैन कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड और आधार कार्ड जैसे अहम डाक्‍यूमेंट बनवाने के लिए ऐड्रेस प्रूफ की जरूरत पड़ती है। यही नहीं फोन, गैस, बिजली और पानी कनेक्‍शन पाने में भी आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है अगर आपके वास ऐड्रेस प्रूफ नहीं है। अगर आप चाहते है कि आपके तमाम डाक्‍यूमेंट्स बिना किसी परेशानी के बन जाएं तो इसके लिए तुरन्‍त अपना ऐड्रेस प्रूफ पोस्‍ट ऑफिस से बनवा लें।
आसान टिप्‍स : पोस्‍ट ऑफिस से बनवाएं एड्रेस प्रूफ
ऐड्रेस प्रूफ बनवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने घर पर रजीस्‍टर्ड डाक या स्‍पीड पोस्‍ट से एक लेटर भेजना होगा। जब लेटर आपके घर पहुंच जाएं तो तुरन्‍त उस लेटर के लिफाफे को पोस्‍ट ऑफिस में लेकर जाएं और वहां के इंचार्ज से कॉन्‍टैक्‍ट करें। उनसें संपर्क करने पर वो आपको दस रुपये का एक फार्म देंगे जो ऐड्रेस प्रूफ बनवाने के लिए फार्म होगा। बता दें कि इस फार्म को आप पोस्‍ट ऑफिस की ऑफिशियल साइट www.indiapost.gov.in से भी डाउनलोड क सकते है।
आसान टिप्‍स : पोस्‍ट ऑफिस से बनवाएं एड्रेस प्रूफ
सब्‍मिट करें फार्म
जो फार्म आप पोस्‍ट ऑफिस से लाएं है या आपने डाउनलोड किया है उसको फिल कर लें। इस फार्म के साथ ही व्हाइट बैकग्राउंड में खींचवाई हुई दो कलर फोटो, ब्लड ग्रुप की डिटेल्स और परमानेंट ऐड्रेस प्रूफ की फोटोकॉपी भी कलेक्‍ट करें औ सभी डौयूमेंट को 240 रुपये देकर पोसट ऑफिस में सब्मिट कर दें।
आसान टिप्‍स : पोस्‍ट ऑफिस से बनवाएं एड्रेस प्रूफ
होगी जांच फिर मिलेगा कार्ड
फार्म एवं तमाम डाक्‍यूमेंट जमा होने के बाद पोस्‍ट ऑफिस आपके द्वारा दिए गए ऐड्रेस का वेरिफिकेशन करेगा। जांच करने के बाद अगर आपकी वेरिफिकेशन रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो दो महीनें के अंदर ही आपके घर पर पोस्ट ऑफिस से कलर फोटो आईडी कार्ड पहुंच जाएगा। इस आईडी कार्ड को आप अपने ऐड्रेस प्रूफ एवं आईडी प्रूफ में यूज कर सकेंगे। बता दें कि ये कार्ड तीन साल तक ही वैलिड होगा। इसके बाद आप 150 रुपये का पेमेंट कर के इसको दोबारा रिन्‍यू करा सकेंगे।

Personal Finance News inextlive from Business News Desk

Business News inextlive from Business News Desk