इन तरीकों को अपनाइए
इन तरीकों को अपनाने से आप ऑफिस में बैठे-बैठे ही अपना स्‍ट्रेस भगा सकेगा और काम को बहुत ही बेहतरीन तरीके से कर पाएंगी। आईए जानते है ये इन नायाब तरीकों को-

1. पौधा रखें
ऑफिस में जिस डेस्‍क पर आप काम करते है उसपर अपनी पसंद का एक छोटा सा पौधा लगाइए और हर आंधे घंटे बाद 5 मिनट के लिए उसको निहारे। ऐसा करने से आंखो को रिलेक्‍स फिल होता है और आपका स्‍ट्रेस भागता है।

2.स्‍ट्रेस बॉल का यूज
अपने पास हर वक्‍त एक स्‍माइलिंग वाली स्‍ट्रेस बॉल पास रखें। जब भी आपको लगे की काम का बोझ आप पर हावी हो रहा है तो सारा काम छोड़ दें और सिर्फ 5 मिनट के लिए ही इस स्‍माइलिंग वाली स्‍ट्रेस बॉल के साथ खेले और इसको निहारे। ये प्रक्रिया करते वक्‍त मन में पॉजिटिव बातें सोचे और खुद में आत्‍मविश्‍वास लाएं।
इन तरीकों को अपनाइए और ऑफिस स्‍ट्रेस भूल जाइए
3. बॉडी स्‍ट्रेच
आधे-आधे घंटे में कुर्सी पर बैठे-बैठे ही अपनी बॉडी को स्‍ट्रेच करे। ऐसा करने से बॉडी एक्‍टिव होती है और उसमें तरोताजगी भर जाती है।

4. लंच हो हेल्‍दी
ऑफिस के लंच टाइम में ऐसा आहार जें जो आपको भरपमर मात्रा में विटमिन और मिनरल्‍स दे। मिनल्‍स और विटामिन से भरपूर ये डाइट आपकी बॉडी की क्षमता को बढ़ाएगी और स्‍ट्रेस लेवेल को भी कम करेगी।

5. मेडिडेट करें
आप सोच रहे होंगे की ये क्‍या बात हुई। इंसान ऑफिस में काम करें या मेडिडेट। पर जनाब ये क्रिया आपको बहुत रिलेक्‍स पहुंचाएगी। आपको सिर्फ 10 मिनट का ही ध्‍यान करना है और आप खुद ही महसूस करेंगे की आपको किसी भी तरह का तनाव नहीं लग रहा है।
इन तरीकों को अपनाइए और ऑफिस स्‍ट्रेस भूल जाइए
6. खूब खाएं ड्राय फ्रूट्स
पिस्‍ता, बादाम, काजू और अखरोट का सेवन ज्‍यादा से ज्‍यादा करें। इससे आपका ब्रेन एक्‍टिव होगा और आपकी काम करने की क्षमता में भी काफी सुधार आएगा। यही नहीं आप स्‍ट्रेस को हैंडल करने में सक्षम बन जाएंगे।
इन तरीकों को अपनाइए और ऑफिस स्‍ट्रेस भूल जाइए
7. मैगजीन पढ़े
ऑफिस में लगातार कम्‍प्‍यूटर के सामने काम करने से भी स्‍ट्रेस बढ़ता है। ये स्‍ट्रेस आप पर हावी ना हो इसलिए थोड़ा सा टाइम निकालें और अपनी पसंद की मैगजीन या किताब पढ़े।

8. गानें सुने
काम के दौरान थोड़ा फन करना भी जरूरी है। काम के बीच में थोड़ा टाइम निकाले और अपनी पसंद का म्‍यूजिक सुने। ऐसा करने से आपका स्‍ट्रेस आपसें दूर भागेगा क्‍योंकि म्‍यूजिक ब्रेन पा सीधा असर डालता है।
इन तरीकों को अपनाइए और ऑफिस स्‍ट्रेस भूल जाइए
9. कुछ देर टहलें
एक जगह देर तक बैठ कर काम करने से भी स्‍ट्रेस बढ़ता है। इस स्‍ट्रेस पर काबू पाने के लिए कुछ देर के लिए अपनी ऑफिस की बालकनी में या कोई और शांत जगह पर आधे घंटे के लिए टहलें।

10 बीच- बीच में खाएं हेल्‍दी स्‍नैक्‍स
 भूख लगने पर तुरंत कुछ हेल्‍दी से खाएं क्‍योंकि भूखे पेट काम नहीं होता और स्‍ट्रेस बढ़ता है। ऐसा ना हो इसलिउ बीच-बीच में हुल्‍दी स्‍नैक्‍स लेते रहीए।

Health News inextlive from Health Desk

inextlive from News Desk