छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: जमशेदपुर पुलिस ने दो अफील तस्करों को गिरफ्तार किया है. मंगलवार को जमशेदपुर के एसएसपी अनूप बिरथरे ने बताया कि छह अगस्त को गुप्त सूचना मिली कि एनएच 33 पर घाटशिला रोड में एक टाटा 407 वाहन में अफीम व डोडा के साथ अवैध कारोबारी जा रहा है. सूचना मिलते ही एसएसपी ने डीएसपी डॉ कैलाश करमाली के नेतृत्व में एक टीम का गठन कर त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया. गठित टीम द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए पिपला के पास स्थित सिंहभूम पेट्रोल पंप के पास टाटा 407 वाहन की तलाशी लिया तो उसमें 8 बोरे में करीब 150 किलोग्राम डोडा जिसका बाजार मूल्य करीब 7.5 लाख रुपये, बरामद किया गया. इसी बीच एक टाटा टियागो कार की तलाशी ली गयी तो उसमें से 250 ग्राम अफीम जिसका बाजार मूल्य करीब एक लाख रुपये जब्त किया गया.

थाना में मामला दर्ज

इस संबंध में एमजीएम थाना में एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है. एसएसपी ने बताया कि पूछताछ में गिरफ्तार व्यक्ति ने अपना नाम गौतम कुमार पुत्र भरत साहू, जी36 रामदेव बागान गोलमुरी तथा दूसरा हैदर अली पुत्र मो. अमीन, गौसनगर मस्जिद के पीछे मौलाना आजाद कॉलोनी, रांची निवासी बताया. गिरफ्तार तस्कर ने स्वीकार किया कि डोडा एवं अफीम को तमाड़ के भुइयांडीह से लेकर बिक्री करने के लिए खड़गपुर ले जा रहे थे. एसएसपी ने बताया कि तस्कर गौतम कुमार दो वर्ष भी जेल जा चुका है. वहीं मो. अली का मूल निवासी चतरा है. उसने स्वीकार किया कि चतरा से भी अफीम की तस्करी होती है.

किराया 25 हजार रुपए

एसएसपी अनूप बिरथरे ने बताया कि टाटा 407-जेएच01, एवाई-0598 गाड़ी रांची निवासी हैदर अली के नाम से है. उसे 150 किलोग्राम डोडा पहुंचाने के लिए 25 हजार रुपये किराया दिया गया था. एसएसपी ने बताया कि डोडा अफीम की तस्करी चतरा, तमाड़ से लाकर जमशेदपुर, खड़गपुर से लेकर कोलकाता तक की जाती है. एसएसपी ने बताया कि डोडा लदा हुआ 407 को स्कॉट कर ले जाया जा रहा था. एक टाटा टियागो तथा दूसरा टाटा सफारी वाहन था जो फरार हो गया. टाटा टियागो को पकड़ने पर बताया गया कि वह पेट्रोल लेने के लिए आए हैं, लेकिन पुलिस को आशंका हुई. इसके बाद तलाशी ली गयी तो उसमें 250 ग्राम अफीम बरामद की गयी. पुलिस ने बताया कि इस गिरोह के कुछ लोगों का नाम पता चला है. जिसके सत्यापन के लिए पुलिस की एक टीम को भेजा गया है.

पत्थलगड़ी से हो सकता कनेक्शन

एसएसपी बताया कि तमाड़ से अफीम व डोडा की तस्करी बड़े पैमाने पर हो रही है. इसका खुलासा गिरफ्तार तस्कर गौतम कुमार ने किया है. पुलिस इस अफीम व डोडा तस्करी को पत्थलगड़ी से जोड़कर भी देख रही है. कहीं पत्थलगड़ी के आड़ में अफीम व डोडा की तस्करी का मामला पूर्व में भी सामने आ चुका है. यही कारण है कि पुलिस इस दिशा में आगे जांच के लिए रांची पुलिस के संपर्क में है. उन्होंने बताया कि जमशेदपुर पुलिस की एक टीम को तमाड़ व रांची भेज दिया गया है.

बरामद सामान

- डोडा अफीम फल का छिलका-150 किलो

- अफीम-250 ग्राम

- नकद-50 हजार

- टाटा 407-जेएच01, एवाई-0598

- टाटा टियागो कार-जेएच05, बीवी-4461

- मोबाइल -दो

पुलिस टीम में थे शामिल

डीएसपी कैलाश करमाली, एमजीएम थाना प्रभारी अरविंद कुमार, एमजीएम थाना के सअनि हरिमोहन झा, आनंद कुमार कुजूर के अलावा थाना के सशस्त्र जवान