-अगले महीने से आवदेक का ड्राइविंग टेस्ट पनकी में बने सेंसरयुक्त अत्याधुनिक टेस्टिंग ट्रैक पर होगा

KANPUR। कानपुराइट्स को डीएल बनवाने के लिए अब पनकी तक दौड़ लगानी पड़ेगी। क्योंकि ड्राइविंग टेस्ट का काम अगले महीने से सर्वोदय नगर आरटीओ कार्यालय से पनकी स्थित सेंसर युक्त टेस्टिंग ट्रैक में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। जिसके बाद डीएल आवेदकों को ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए वहीं जाना पड़ेगा। हालांकि, पनकी में टेस्ट होने से आवेदकों की दौड़भाग बढ़ेगी लेकिन इससे डीएल बनाने की प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगा और दलालों पर अंकुश लगेगा।

दो करोड़ की लागत से

बता दें कि पांच साल पहले दो करोड़ की लागत से सर्वोदय नगर आरटीओ कार्यालय में डीएल आवेदकों के लिए टेस्टिंग ट्रैक व स्मार्ट भवन बनाया गया था। आरटीओ कार्यालय के आंकड़ों के मुताबिक, रोजाना यहां 150 से 200 डीएल आवेदकों का ड्राइविंग टेस्ट आरआई लेता है। लेकिन, अब यह प्रक्रिया पनकी में 7 करोड़ की लागत से बने अत्याधुनिक टेस्टिंग ट्रैक पर होगी।

ऐसे बनेगा अब डीएल

आवेदक को लर्निग व परमानेंट डीएल बनवाने के लिए सबसे पहले आरटीओ की सारथी वेबसाइट से ऑनलाइन डीएल का आवेदन करना होगा। इसके बाद उसे ऑनलाइन ही फीस जमा कर स्लॉट बुक करनी होगी। जिसके बाद आवेदक को ड्राइविंग टेस्ट की डेट दे दी जाएगी। उस डेट में आवेदक को पनकी जाना होगा। जहां दस्तावेज चेक कराने के बाद फोटो खिंचवानी होगी। इसके बाद आवेदक का ड्राइविंग टेस्ट होगा। टेस्ट में पास होने पर दो सप्ताह के अंदर आवेदक के पते पर डीएल पोस्ट कर दिया जाएगा।

-----------

आंकड़े

150 परमानेंट डीएल आवेदन आते

200 लर्निग डीएल आवेदन आते

50 से अधिक डीएल रिन्युअल होते

30 से अधिक डीएल डुप्लीकेट बनते

कोट

डीएल आवेदकों की सुविधाओं के लिए यह प्लानिंग बनाई गई है। पनकी में ड्राइविंग टेस्ट होने से पब्लिक की दौड़ा भागी बढ़ेगी लेकिन डीएल बनने की प्रक्रिया पारदर्शिता आएगी। दलालों पर अंकुश लगेगा।

एके पांडेय, अपर आयुक्त, परिवहन विभाग