-येलो लाइन कैंपेन चलाने के निर्देश, झंडा रोहण के वक्त दिलायी जाएगी शपथ

-15 अगस्त से ही फाइलों से भी आजादी की तैयारी

BAREILLY: आजादी के पर्व स्वतंत्रता दिवस पर सरकारी दफ्तरों में तंबाकू से भी आजादी की प्लानिंग चल रही है। सरकारी कर्मचारियों को इस दिन झंडारोहण के वक्त तंबाकू का इस्तेमाल न करने की शपथ दिलाई जाएगी। इसके अलावा येलो लाइन कैंपेन के साथ कोटपा (सिगरेट्स एंड अदर टोबैको प्रोडक्ट एक्ट 2003) के नियमों के बारे में जानकारी देकर उनका पालन कराया जाएगा। यूपी के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक ने डीएम को इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। डीएम ने सभी विभागों के अध्यक्ष को निर्देशों का पालन करने के लिए पत्र लिखा है। 15 अगस्त से ही ई-ऑफिस व्यवस्था भी लागू हो रही है और फाइलों के ढेर से आजादी मिल जाएगी।

येलो लाइन की सीमा रेखा

स्वास्थ्य विभाग से जो निर्देश आए हैं उसके तहत सभी विभागों के साथ मीटिंग की जाएगी और सभी विभागों में नोडल अफसर नियुक्त किए जाएंगे। मीटिंग में राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम और अन्य नियमों के बारे में जानकारी दी जाएगी। सभी विभागों में सूचना पट पर प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इसके अलावा नोडल अफसर की जिम्मेदारी होगी कि ऑफिस के 100 गज की परिधि में तंबाकू उत्पाद के क्रय-विक्रय पर पूरी तरह से रोक लगाई जाए। इसके अलावा येलो लाइन कैंपेन भी चलाया जाएगा। 72वें स्वतंत्रता दिवस पर तंबाकू न खाने और तंबाकू छोड़ने की शपथ दिलायी जाएगी। इसके लिए सीएमओ और जिला तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ से तकनीकी मदद भी ली जाएगी।

गणतंत्र दिवस पर जिला तंबाकू फ्री

स्वतंत्रता दिवस पर सरकारी दफ्तरों को तंबाकू फ्री कराने के साथ-साथ गणतंत्र दिवस पर 26 जनवरी 2019 तक डिस्ट्रिक्ट को तंबाकू फ्री बनाने का टारगेट सीएमओ को दिया गया है। इसके लिए कई तरह के अवेयरनेस प्रोग्राम भी चलाए जाएंगे। येलो लाइन कैंपेन के तहत दफ्तरों के 100 गज के दायरे में पीली पेंट की जाएगी। इसके अलावा दफ्तर में लिखा जाएगा कि तंबाकू मुक्त दफ्तर।

एप से भी होगी मॉनिटरिंग

तंबाकू नियंत्रण अभियान के तहत डिस्ट्रिक्ट, तहसील, ब्लॉक लेवल पर कमेटियों का गठन किया जाएगा। यूनिवर्सिटी, डिग्री कॉलेज व स्कूलों में भी समिति का गठन किया जाएगा। डिस्ट्रिक्ट व ब्लॉक लेवल पर छापेमार दस्ता बनाया जाएगा। सभी प्रवर्तन दलों की ट्रेनिंग होगी। टोबेको मॉनीटर एप भी बनाया गया है, जिसके तहत कार्रवाई अपडेट की जाएगी। तंबाकू का यूज करने वालों के लिए फोकस ग्रुप डिस्कशन भी कराया जाएगा। यही नहीं कार्रवाई की रिपोर्ट भी सीएमओ को स्वास्थ्य विभाग को भेजनी होगी।