- 8 से 18 दिसम्बर तक होगा जूनियर हॉकी व‌र्ल्ड कप

- टीम का एयरपोर्ट पर होगा भव्य स्वागत

LUCKNOW: राजधानी में होने वाले जूनियर हॉकी व‌र्ल्ड कप के लिए जूनियर भारतीय हॉकी टीम बुधवार को नवाबों की नगरी लखनऊ पहुंच जाएगी। दोपहर में चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे पर इस टीम का पारम्परिक स्वागत किया जाएगा। इस मौके पर खेल विभाग के अधिकारियों के साथ ही शासन और प्रशासन के लोग मौजूद रहेंगे। अगले महीने आठ से 18 दिसम्बर तक होने वाले जूनियर हॉकी व‌र्ल्ड कप में हिस्सा लेने से पहले टीम यहां के दोनों ही ग्राउंड पर प्रैक्टिस करेगी।

पाकिस्तान टीम भी लेगी हिस्सा

जूनियर हॉकी ‌र्ल्ड कप की खासियत यह है कि सर्जिकल स्ट्राइक के बाद यह पहला मौका होगा जब कोई पाकिस्तानी टीम भारतीय सरजमीं पर खेलती नजर आएगी। हालांकि पाकिस्तान टीम के आगमन को लेकर विशेष सुरक्षा व्यवस्था बरती जा रही है। मेजबान इंडिया और पाकिस्तान के अलावा अर्जेटीना, आस्ट्रेलिया, आस्ट्रिया, बेल्जियम, कनाडा, इजिप्ट, इंग्लैंड, जर्मनी, जापान, कोरिया, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और स्पेन शामिल हैं। हॉकी व‌र्ल्ड कप के आयोजन के लिए मंगलवार को लोकल आर्गनाइजिंग कमेटी के सदस्य मंडलायुक्त भुवनेश कुमार, खेल निदेशक डॉ। आरपी सिंह और हॉकी इंडिया के कमांडर आरके श्रीवास्तव ने विजयंत खंड स्थित पद्मश्री मो। शाहिद सिंथेटिक हॉकी स्टेडियम और स्पो‌र्ट्स कॉलेज स्थित ध्यानचंद स्टेडियम का निरीक्षण किया। इसके साथ ही सम्पर्क मार्गो की मरम्मत, साफ-सफाई और अन्य सुविधाओं का जायजा लिया। खेल निदेशक डॉ। आरपी सिंह ने बताया कि 31 नवम्बर तक सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी।

यूपी के अजीत पाण्डेय का होम ग्राउंड

लखनऊ आने वाली जूनियर भारतीय हॉकी टीम में फारवर्ड पोजीशन पर यूपी के अजीत पाण्डेय भी खेलते दिखाई देंगे। इस समय अजीत साउथ सेंट्रल रेलवे की ओर से खेल रहे हैं। टीम से जुड़े लोगों की मानें तो वह टीम के लिए विनिंग प्लेयर भी साबित हो सकते हैं। विरोधी टीम की डिफेंसिव लाइन को चकमा देने और पास के जरिए दबाव बनाने में वह एक्सपर्ट हैं। टीम में ड्रैग फ्लिकर और डिफेंडर हरमनप्रीत सिंह शामिल हैं। हरमन रियो ओलम्पिक में हिस्सा लेने वाली भारतीय हॉकी टीम का भी हिस्सा रहे। स्ट्राइकर मंदीप सिंह की मौजूदगी भी टीम को मजबूत बनाएगी।

मेजबान इंडिया पूल डी के लीग मैचों में आठ दिसंबर को कनाडा के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। अगला मुकाबला 10 दिसंबर को इंग्लैंड से होगा। दक्षिण अफ्रीका और मेजबान इंडिया में 12 दिसम्बर को मुकाबला होगा।

टीम:

गोलकीपर: विकास दहिया, कृष्ण बी पाठक

डिफेंडर: दिपसन टिर्की, हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, विक्रमजीत सिंह, गुरिंदर सिंह

मिडफील्डर: हरजीत सिंह, संता सिंह, नीलकांता शर्मा मनप्रीत, सुमित

फारवर्ड: परविंदर सिंह, गुरजंत सिंह, अरमान कुरैशी, मंदीप सिंह, अजीत कुमार पाण्डेय, सिमरनजीत सिंह।