JAMSHEDPUR: शास्त्रों के अनुसार हस्तयुक्त तृतीया उत्तम फलदायिनी मानी गई है. इस बार मंगलवार को अपराह्न फ्:0भ् बजे तक द्वितीया तिथि है, इसके बाद बुधवार शाम भ्:0ख् बजे तक तृतीया तिथि रहेगी. बुधवार रात 9:0म् बजे तक चित्रा नक्षत्र रहेगा. चूंकि तृतीया परा अर्थात् चतुर्थीयुक्त ग्रहण करना शास्त्र में वर्णित है. अत: क्म् सितंबर बुधवार को ही हरितालिका तीज का व्रत व पूजन करना शास्त्रोचित व श्रेयस्कर रहेगा. इस बार की हरितालिका विशेष फलदायिनी है, क्योंकि ब्रह्म व ऐन्द्र योग के संयोग के साथ चित्रा व स्वाति नक्षत्र का भी सुयोग प्राप्त हो रहा है. व्रत का पारण गुरुवार क्7 सितंबर को सूर्योदय के बाद करना श्रेयस्कर रहेगा. पंडित रमाशंकर तिवारी ने बताया कि अखंड सौभाग्य एवं मनोरथ सिद्धि के लिए यह व्रत किया जाता है. इस व्रत में भगवान शिव और माता पार्वती का पूजन करके हरितालिका तीज की कथा का श्रवण किया जाता है.

गणेश व विश्वकर्मा पूजा कल

गणेश व विश्वकर्मा पूजा क्7 सितंबर को है. दोनों ही त्योहार को लेकर तैयारी जोरों पर है. गणेश पूजा के लिए शहर में कई स्थानों पर पंडाल स्थापित किए गए हैं. कदमा में वृहत मेला भी लगेगा. बुधवार को रात आठ बजे कदमा पूजा पंडाल का इनॉगरेशन किया जाएगा. उद्घाटन के लिए कमेटी के सदस्यों ने सीएम को न्योता दिया है. पूरे शहर में मूर्तिकार भगवान गणेश और विश्वकर्मा की प्रतिमा को अंतिम रूप देने में लगे हैं.

-------------

जुस्को को लगातार दूसरे साल बेस्ट प्रेक्टिस अवार्ड

इंडियन यूटिलिटी नॉलेज एंड वर्किंग फोरम (आईयूकेएएन) की ओर से जमशेदपुर की नागरिक सेवा प्रदाता कंपनी जुस्को को लगातार दूसरे साल बेस्ट प्रेक्टिस अवार्ड से सम्मानित किया गया है. जुस्को को यह अवार्ड जमशेदपुर में बिजली, पानी और नागरिक सेवाओं के लिए बिलिंग व कलेक्शन की संयुक्त प्रक्रिया अपनाने के लिए पिछले दिनों नई दिल्ली में आयोजित आईयूकेएएन के तीसरे वार्षिक समारोह में प्रदान किया गया. कंपनी की ओर से यह पुरस्कार बिलिंग के डिप्टी चीफ मैनेजर राजेश बहादुर ने प्राप्त किया. इस उपलब्धि से जुस्को मैनेजमेंट में खुशी का माहौल है.