-महाशिवरात्रि आज, शिवालयों में उमड़ेंगे श्रद्धालु

-शिव की निकलेगी बरात, पार्वती से होगा विवाह

-रोड पर नाचेंगे भूत-पिशाज, लुभाएंगी आकर्षक झांकियां

RANCHI: महाशिवरात्रि इस बार सोमवार व चतुर्दशी का महासंयोग लेकर आई है, जो शिव उपासना करने वाले भक्तों के लिए अति लाभकारी है। आचार्य एके मिश्रा ने बताया कि सोमवार और चतुर्दशी तिथि शिव उपासना के लिए सर्वश्रेष्ठ तिथि मानी जाती है। इस महासंयोग में शिव उपासना करने के लिए श्रद्घालु भी उत्साहित हैं।

हर-हर महादेव से गूंजेगी रांची

महाशिवरात्रि को लेकर सोमवार को शहर के हर शिवालय में हर-हर महादेव की गूंज रहेगी। दिनभर शिवालयों में शिव भक्तों की भीड़ लगी रहेगी। इस दिन शिवजी का अभिषेक करने और उनके दर्शन के लिए श्रद्धालु उमड़ पड़ेंगे। जयघोष के साथ ही महाशिवरात्रि में शिव आस्था का संचार होगा। साथ ही रात्रि जागरण कर भक्त शिव की उपासना भी करेंगे।

निकलेगी शिव बारात

मौके पर शहर के कई स्थानों से शिव बरात निकाली जाएगी। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। बरात के लिए मनमोहक झांकियां तैयारी की गई हैं। श्री श्री शिव बरात आयोजन समिति की ओर से श्रीकृष्णा नगर कॉलोनी रातू रोड से भोले बाबा की बरात निकाली जाएगी। इसमें ढोल, नगाड़े, हाथी, घोड़े और भूत पिशाच नाचते-झूमते चलेंगे। शिव बरात का मुख्य आकर्षण कालियाव‌र्द्धन, पुष्प विमान, रामदरबार, कैलाश पर्वत पर भोले बाबा की झांकी अनुपम होगी।

पिस्का मोड़ में होगा शिव-पार्वती विवाह

पहाड़ी मंदिर शिव बरात आयोजन समिति की ओर से शिव और पार्वती विवाह के अवसर पर बरात निकाली जाएगी। समिति के अध्यक्ष राजेश साहू ने बताया कि ढोल, नगाड़े और झांकियों के साथ बराती दोपहर दो बजे पहाड़ी मंदिर से प्रस्थान करेंगे। गाड़ीखाना चौक, कार्ट सराय, अपर बाजार, जेजे रोड, शहीद चौक, अल्बर्ट एक्का चौक, कचहरी रोड, रातू रोड होते हुए बरात पिस्का मोड़ स्थित शिव मंदिर पहुंचेगी, जहां पर भगवान भोले शंकर और पार्वती के विवाह अनुष्ठान होंगे।

बॉक्स

क्क् गरीब कन्याओं की होगी शादी

महाशिव रात्रि के मौके पर क्क् गरीब कन्याओं का आदर्श विवाह कराया जाएगा। इसके लिए श्री राधाकृष्ण मंदिर से बरात निकाली जाएगी। इसमें अलग अलग गाडि़यों में दूल्हे सवार रहेंगे। कन्याओं की शादी इंद्रपुरी स्थित नवयुवक समिति परिसर में होगी। इसके लिए विवाह मंडप तैयार किए गए हैं। आयोजन समिति के राकेश शर्मा ने बताया कि आदर्श विवाह के मौके पर भंडारा का भी आयोजन किया गया है। शिव बरात श्री राधाकृष्ण मंदिर से निकलकर मेट्रो गली, रातू रोड, राणी सती मंदिर, पहाड़ी मंदिर, अल्बर्ट एक्का चौक होते हुए इंद्रपुरी नवयुवक समिति मंदिर परिसर में पहुंचेगी। जहां पर विवाह संपन्न होगा। बरातियों के स्वागत के लिए जगह-जगह शिविर बनाए गए हैं।