-नई दिल्ली में केंद्र व झारखंड सरकार के बीच होगा एमओयू

-डिजिटल साक्षरता मिशन में माइल स्टोन साबित होगा सेंटर

-हर साल 1000 स्टूडेंट्स होंगे ट्रेंड

RANCHI: राजधानी रांची के कांके ब्लॉक स्थित सांगा में खुलने जा रहे इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी(आईआईआईटी) के लिए शनिवार को नई दिल्ली में केंद्र व राज्य सरकार के बीच एमओयू होगा। इस कैंपस को तैयार होने में दो साल लगेंगे। इस सेंटर में हर साल क्000 स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग दी जाएगी।

गौरतलब हो कि 8 दिसंबर को झारखंड सरकार की कैबिनेट मीटिंग में रांची में ट्रिपल आईटी खोले जाने, इससे संबंधित एमओयू सहित अन्य दूसरे रूल्स एंड रेगुलेशन को स्वीकृति मिली थी।

झारखंड के आईटी सचिव रहेंगे मौजूद

एमओयू पर साइन करने के लिए झारखंड सरकार के प्रतिनिधि के रूप में राज्य के आईटी विभाग के सचिव सुनील कुमार वर्णवाल शनिवार को नई दिल्ली में मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि रांची में ट्रिपल आईटी की स्थापना को लेकर शनिवार को सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली जाएंगी। इस सेंटर के खुलने से झारखंड के स्टूडेंट्स को अपने ही राज्य में आईटी की पढ़ाई करने में आसानी होगी।

म्भ् करोड़ खर्च करेगा केंद्र

ट्रिपल आईटी की स्थापना पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी)के आधार पर की जानी है। इसमें केन्द्र सरकार की हिस्सेदारी भ्0 प्रतिशत, राज्य सरकार की फ्भ् प्रतिशत व क्भ् प्रतिशत प्राइवेट पार्टनर की होगी। रांची में इस सेंटर की शुरुआत के लिए झारखंड सरकार ने भ् एकड़ भूमि दी है। इस पर म्भ् करोड़ भारत सरकार खर्च करेगी। यह सेंटर भारत सरकार के डिजिटल साक्षरता मिशन में माइल स्टोन साबित होगा।