शुक्रवार से पूरी तरह चलन से बाहर हो जाएंगे 1000-500 के पुराने नोट

सरकार ने 24 नवंबर तक हॉस्पिटल, पेट्रोल पंप सहित पब्लिक डीलिंग डिपार्टमेंट में चलन की दी थी छूट

ALLAHABAD: हॉस्पिटल, पेट्रोल पंप, मेडिकल स्टोर सहित पब्लिक डीलिंग डिपार्टमेंट्स में हजार, पांच सौ के पुराने नोट चलाने की मियाद शुक्रवार को खत्म हो जाएगी। गुरुवार को इस छूट का आखिरी दिन होगा। इसके बाद से ये नोट हमेशा के लिए अलविदा कह देंगे। इसके बाद इन नोटों को बैंक में जमा करने के अलावा पब्लिक के पास कोई दूसरा ऑप्शन नहीं बचेगा। इसलिए इन नोटों को चलाने का पब्लिक के पास गुरुवार को अंतिम मौका होगा। इसे देखते हुए पब्लिक डीलिंग डिपार्टमेंट्स ने भी तैयारी कर ली है।

अवकाश पर भी जमा होगा टैक्स

गुरुवार को गुरु तेग बहादुर जयंती के उपलक्ष्य में सरकारी छुट्टी है। सभी सरकारी कार्यालय, स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। बैंकों में भी छुट्टी रहेगी, लेकिन नगर निगम के जोनल कार्यालय के साथ ही प्रधान कार्यालय का टैक्स वसूली कार्यालय खुला रहेगा। जहां पर पब्लिक द्वारा हाउस टैक्स व वाटर टैक्स जमा कराया जा सकेगा। सरकार द्वारा निर्धारित छूट के मुताबिक गुरुवार 500 और एक हजार रुपये के पुराने नोट स्वीकार किए जाने का अंतिम दिन है। इसलिए नगर निगम ने वसूली को देखते हुए गुरुवार के लिए विशेष व्यवस्था की है। जब तक लोग आते रहेंगे, तब तक टैक्स जमा किया जाएगा। अगर भीड़ बनी रही तो देर रात तक टैक्स जमा होगा।

जमा होगा बिजली का बिल

नगर निगम के साथ ही बिजली विभाग ने भी बिल वसूली को देखते हुए विशेष इंतजाम किया है। बिजली विभाग के भी सभी उपखण्ड कार्यालयों पर गुरुवार को बिजली का बिल जमा कराया जाएगा। बिजली विभाग इलाहाबाद मण्डल में अब तक करीब 50 करोड़ रुपया बिजली बिल का बकाया पब्लिक से वसूल चुका है। अंतिम दिन बिल वसूली के लिए विशेष इंतजाम किया गया है। वहीं पेट्रोल पंपों पर और रेलवे स्टेशन पर भी केवल गुरुवार तक ही 500 व एक हजार के नोट स्वीकार किए जाएंगे।

नोटबंदी के आदेश के बाद टैक्स वसूली में जबर्दस्त बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। हाउस टैक्स के रूप में नगर निगम ने करीब पांच करोड़ से अधिक रुपया वसूल लिया है। गुरुवार को भी वसूली प्रभावित न हो, इसलिए छुट्टी के दिन भी विशेष इंतजाम किया गया है।

पीके मिश्रा

मुख्य कर निर्धारण अधिकारी

नगर निगम, इलाहाबाद