लगातार बैठना यानि रक्‍तचाप की परेशानी
जिन लोगों को घंटों तक एक ही जगह बैठ कर काम करना होताहै उनके शरीर में रक्‍त प्रवाह धीमा होने लगता है और ये ब्‍लड प्रेशर यानि रक्‍तचाप की बीमारी को दावत देता है। इसके चलते दिल की बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है। जाहिर है कि आप काम करना तो नहीं छोड़ सकते पर उसके बीच ऐसे उपाय जरूर कर सकते हैं जो आपकी सेहत को इन खतरों से बचा कर रखे। ऐसा ही एक उपाय है टो टैपिंग यानी पैरों को हिलाना।

बड़े जो भी बोलते हों,पैर हिलाना हेल्‍थ के लिए ठीक है

शोध ने किया साबित
हाल ही में कुछ महिला पुरुषों पर एक शोध किया गया इसमें उन लोगों को करीब घंटो तक एक ही स्‍थान पर बैठे रहने को कहा गया और उनको कहा गया कि इस बीच वे हर चार मिनट के बाद अपने पैरों को एक मिनट के लिए इधर उधर घुमायें और हिलायें। बैठने के पहले और बाद में तथा इसके दौरान शोधकर्ताओं ने उनके रक्‍त प्रवाह को नोट किया। पाया गया कि ऐसा करने से लोगों का रक्‍त प्रवाह धीमा होने के स्‍थान पर बढ़ गया जो धमनियों के लिए बेहद फायदे मंद संकेत है।

बड़े जो भी बोलते हों,पैर हिलाना हेल्‍थ के लिए ठीक है

कई बीमारियों में है बेहतर
इसके बाद ये निष्‍कर्ष निकला की बैठ कर काम करने के दौरान पैरों को बीच में हिलाते रहने से आर्टिलरी डिसीज से तो हमारे दिल को सुरक्षित रखता ही है। ब्‍लड प्रेशर सहित फैट के बढ़ने, डिप्रेशन और आंखों की बीमारियों से भी रक्षा करता है। हालाकि शोधकर्ताओं का मानना है कि नियमित व्‍यायाम का विकल्‍प नहीं है इन बीमारियों से स्‍थायी बचाव के लिए नियमित थोड़ा वॉक करना और एक्‍सरसाइज करना आवश्‍यक है। फिर भी अगर आप व्‍यस्‍तता के चलते ऐसा नहीं कर पा रहे हें तो कम से कम काम के दौरान पैरों को हिलाने का क्रम जारी रखें।

 

Health News inextlive from Health Desk

 

inextlive from News Desk