- प्रमुख सचिव नगर विकास की ओर से जारी किए गए निर्देश

\ucknow@inext.co.in

LUCKNOW

अब शौचालयों के ऊपर पॉलीटिकल होर्डिंग्स नजर नहीं आएगी बल्कि इसके स्थान पर स्वच्छ भारत मिशन से जुड़े लोगो, टैगलाइन और स्वच्छता का संदेश देते बैनर लगाए जाएंगे। यह निर्देश प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज कुमार सिंह की ओर से जारी किए गए हैं। यह भी साफ कर दिया गया है कि शौचालयों में यूजर चार्ज के रूप में पांच रुपये से अधिक नहीं वसूले जाएंगे।

ब ठक में उठा मुद्दा

प्रमुख सचिव नगर विकास ने शनिवार को स्वच्छ भारत मिशन पर समीक्षा बैठक की थी। उन्होंने स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 को लेकर चल रहीं तैयारियों को लेकर कई बिंदुओं पर अधिकारियों से सवाल किए। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कि जल्द ही शौचालयों का निर्माण पूरा कर लिया जाए।

लगातार करें मॉनीटरिंग

उनकी ओर से यह भी निर्देश दिए गए हैं कि स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर चल रहीं तैयारियों को लेकर मॉनीटरिंग की जाए। इसके साथ ही हर किसी की जिम्मेदारी तय की जाए। जिससे तैयारियों में बाधा न पड़े।

दो सदस्यीय टीम बनेगी

स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारियों को लेकर यह भी निर्देश दिए गए हैं कि सर्वेक्षण में शामिल हर एक बिंदु को पूर्ण करने के लिए दो सदस्यीय टीम बनाई जाए। इस टीम की जिम्मेदारी होगी कि वह निर्धारित समयावधि के अंदर तैयारियां पूर्ण करे। जिससे निगम को अच्छे अंक मिल सकें।

पानी की कमी नहीं

निगम प्रशासन की ओर से ऐसे शौचालयों को भी चिन्हित करने का काम शुरू कर दिया गया है, जहां पानी की कमी है। इसके साथ ही जो नए शौचालय बन रहे हैं, उनमें पानी की व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए टंकियां रखवाई जा रही हैं।

वर्जन

शौचालयों पर पॉलीटिकल होर्डिग्स के बजाए स्वच्छता से जुड़े लोगो आदि लगाए जाएंगे। इसके साथ ही यूजर चार्ज पांच रुपये से अधिक नहीं वसूला जाएगा।

पीके श्रीवास्तव, अपर नगर आयुक्त