-मुगलसराय रेलवे स्टेशन पर डिस्पले टोकन सिस्टम से पैसेंजर्स को हो रही प्रॉब्लम

-सुबह से दोपहर बीत जाने के बाद भी नहीं आ पाता टोकन नंबर

VARANASI: मान-सम्मान की खातिर ईस्ट मध्य रेलवे कामर्शियल डिपार्टमेंट ने दोबारा मुगलसराय रेलवे स्टेशन पर टोकन सिस्टम से टिकट रिर्जवेशन तो स्टॉर्ट करा दिया है। लेकिन पैसेंजर्स को टोकन सिस्टम बिल्कुल भी रास नहीं आ रहा हैं। टोकन नंबर का वेट करते-करते सुबह से दोपहर हो जा रहा है फिर भी पैसेंजर्स का नंबर नहीं आ पा रहा हैं। बता दें कि साल ख्0क्ख् में भी टोकन सिस्टम स्टॉर्ट किया गया था। लेकिन ऐसी ही प्रॉब्लम के चलते कुछ माह बाद ही क्लोज कर दिया गया था।

नंबर गया तो दोबारा नहीं आता

कम्प्यूटर में इस तरह से कलाकारी की गई है कि अगर पैसेंजर्स टोकन नंबर लेकर कुछ देर के लिए कांउटर से हट बढ़ गया, यदि उसका नंबर अगर आ गया तो समझ लीजिए कि रिर्जवेशन कैंसिल हो गया। फिर दोबारा उसका नंबर नहीं आता है। ऐसा इस टाइम दर्जनों पैसेंजर्स के साथ हो रहा है।

क्लर्क से होती है तकझक

घंटों तक वेट करते-करते नंबर चला गया तो फिर टिकट ‌र्क्लक से पैसेंजर्स की नोकझोक होती है। ऐसे में उनका वर्क भी प्रभावित होता है। सबसे अधिक प्रॉब्लम लेडिज ‌र्क्लक को होती है। उन्हें पैसेंजर्स के तीखे शब्दों के बाण झेलने पड़ते हैं।

घंटों खड़े रहते है पैसेंजर्स

आप बैंक में रुपये के लेन-देन के लिए जाते होंगे तो वहां आपको टोकन मिलता होगा। जिसे लेकर आप पास में पड़ी चेयर पर बड़े ही आराम से बैठ जाते हैं। लेकिन टिकट रिर्जवेशन ऑफिस के आसपास दूर-दूर तक ऐसी कोई फैसिलिटीज अवेलेबल नहीं है। इस पर रेल ऑफिसर्स का ध्यान नहीं जा रहा है। पैसेंजर्स टोकन नंबर लेकर घंटों खड़े रहते हैं।

रिजर्वेशन कांउटर के आस-पास बहुत जल्द चेयर लगने वाली है।

आशीष कुमार झा

सीनियर डीसीएम, पूर्व मध्य रेल मुगलसराय