-रोडवेज बसेज की मिरर पर लग रहा है बारकोड चिप, बारकोड देखते ही हट जाएगा बैरियर

-पैसेंजर्स का टाइम नहीं होगा बर्बाद, ड्राइवर्स-कंडक्टर्स को भी सहूलियत

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

हाइवे पर पड़ने वाले टोल प्लाजा की जाम में अब रोडवेज की बसेज नहीं खड़ी रहेंगी। जैसे ही टोल बूथ पर रोडवेज की बस पहुंचेगी बैरियर अपने आप हट जाएगा। दरअसल, रोडवेज बसेज के फ्रंट मिरर पर एक बारकोड जैसा चिप लगाया जा रहा है। इससे बस टोल बूथ पर बिना रुके आगे बढ़ जाएगी। इससे पैसेंजर्स को जहां टोल बूथ पर बार-बार रुकने के दौरान जाया होने वाले समय की बचत होगी वहीं ड्राइवर्स-कंडक्टर्स को भी काफी सहूलियत मिलेगी।

जाम में नहीं होगा झेलना

नेशनल हाईवे पर चलने वाली लंबी दूरी की बसेजको पांच से अधिक बार टोल बूथ पर रुकना पड़ता है। टोल टैक्स का पेमेंट करने के बाद ही यह बसेज आगे रवाना होती हैं। ऐसे में बस को एक टोल पर न्यूनतम 15 मिनट रुकना पड़ता है। कई बार टोल प्लाजा पर वाहनों की भीड़ के कारण से जाम लग जाता है और बसों को घंटों खड़ा रहना पड़ता है। बनारस से इलाहाबाद तक तीन टोल बूथ से बसेज गुजरती हैं। ऐसे में बसेज को 45 मिनट न्यूनतम टोल पर खड़ा रहना पड़ता है। ऐसे में रोडवेज एडमिनिस्ट्रेशन ने बसेज को कम से कम समय पर गंतव्य तक पहुंचने की योजना बनाई है। इसके लिए टोल पर बसेज को नहीं रोकने का डिसीजन लिया गया है।

टोल बूथ व रोडवेज में हुआ करार

टोल बूथ पर बसेज को नहीं रोकने को लेकर रोडवेज व टोल बूथ मैनेजमेंट में करार हुआ है। टोल बूथ को फ्री लेन तैयार करने को बसेज में चिप और टोल बूथ पर विशेष रीडिंग डिवाइस लगाने पर सहमति हुई है। इसके बाद फ्री लेन में लगे डिवाइस चिप की स्वत: रीडिंग करेंगे और बसेज को बिना रुके जाने की परमिशन देंगे। रीडिंग होते ही रोडवेज टोल टैक्स का तत्काल ऑनलाइन भुगतान कर देगा। इसके लिए टोल बूथ एडमिनिस्ट्रेशन रोडवेज से दस परसेंट कम टोल टैक्स लेगा।

लगाई जा रही है चिप

बनारस रोडवेज एडमिनिस्ट्रेशन ने मंडल की साढ़े पांच सौ बसेज में चिप लगाने का काम एक प्राइवेट बैंक को सौंपा है। बैंक मैनेजमेंट ने बसेज के मिरर पर बारकोडनुमा चिप लगाना शुरू भी कर दिया है। अभी तक साढ़े तीन सौ से अधिक बसेज में चिप लगाने का काम पूरा हो चुका है। एक जून से जिन बसों में चिप लग चुका है, वह टोल बूथ पर टैक्स देने के लिए नहीं रुकती हैं।

टोल टैक्स के लिए बारकोडनुमा चिप लग गया है। कुछ ही बसेज में चिप लगाना बाकी है। एक जून से बिना टोल दिए बस आगे बढ़ रही हैं। इससे पैसेंजर्स के समय की बचत भी हो रही है।

पीके तिवारी, आरएम

रोडवेज कैंट

एक नजर

8 डिपो

बनारस डिविजन में

546

बसों का होता है संचालन