- फसल नष्ट होने से टमाटर की आवक हुई कम

- किसानों के पास से मंडी में नहीं आ रहा टमाटर

- 20 रुपए का टमाटर 80 रूपए प्रति केजी पहुंचा

BAREILLY:

कुछ दिनों से लगातार हो रही झमाझम बारिश ने टमाटर का रंग और लाल कर दिया है। मंडी में टमाटर की आवक कम हो गई है। किसानों से मंडी में टमाटर नहीं आ रहा है। जिसकी वजह से टमाटर के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। एक वीक में ही फुटकर मार्केट में टमाटर का दाम 80 रुपए प्रति केजी तक पहुंच गया है। जबकि पिछले वीक में टमाटर 20 रुपए प्रति केजी बिक रहा था। आने वाले दिनों में और भी दाम बढ़ने की संभावना है।

उत्तराखंड से आ रहा टमाटर

बारिश के चलते मैदानी क्षेत्रों में टमाटर की फसल बर्बाद हो गई है। फल व फूल नष्ट हो गए हैं। इस समय थोड़ा बहुत टमाटर उत्तराखंड से आ रहा है। शिमला, नासिक और बंगलुरु से आने वाल टमाटर की खेप भी बंद है। क्योंकि, ट्रांसपोर्ट से लाने में बारिश के पानी से खराब होने का खतरा अधिक रहता है। इसकी वजह से व्यापारी बाहर से माल नहीं मंगा रहे हैं। क्योंकि, माल खराब होने का चांस अधिक है।

टमाटर की खपत हुई कम

मंडी में टमाटर का आवक कम होने से टमाटर के दाम आसमान छूने लग गए हैं। डेलापीर मंडी में एक वीक पहले टमाटर का दाम 15-20 रुपए प्रति केजी था। वहीं फुटकर में 20 से 25 रुपए प्रति केजी बिक रहा था। लेकिन एक ही वीक में टमाटर का दाम तीन गुना से भी अधिक हो गया है। होलसेल में टमाटर 40 से 50 रुपए केजी बिक रहा है। जबकि, फुटकर में 80 रूपए केजी बिक रहा है। दाम बढ़ने से टमाटर की खपत भी कम हो गई है।

हरी सब्जियों पर भी असर

व्यापारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में हरी सब्जियों के दाम भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। फिलहाल हरी सब्जियों के दाम में कोई खास बढ़ोतरी नहीं हैं। सिर्फ धनिया को छोड़ कर। 125 रूपए केजी की धनिया इस समय 200 रूपए केजी बिक रही है।

इस समय टमाटर की आवक काफी कम हो गई है। किसानों के यहां से टमाटर आना बंद हो गया है। जिसकी वजह से टमाटर के दाम में बढ़ोतरी हो रही है। मंडल में 50 रूपए केजी तक टमाटर बिक रहे हैं।

इरफान बेग, डेलापीर मंडी

कुछ दिन पहले ही टमाटर 25 रूपए केजी खरीद रही थी। लेकिन अब फुटकर मार्केट में 80 रुपए हो गया है। दुकानदारों को कहना है कि अभी और दाम बढ़ेंगे। ये ऐसी चीज है स्टोर भी नहीं कर सकते है।

डॉ। दीपिका सिंह, हाउसवाइफ