1- PC Remote

यह स्मार्टफोन ऐप आपको यह सुविधा देती है, कि आप अपने एंड्रॉयड फोन से अपने Windows कंप्यूटर को पूरी तरह से ऑपरेट कर सकें। इसके द्वारा आप Windows XP, 7, 8 और 10 वर्जन वाले PC को अपने मोबाइल फोन से ऑपरेट कर सकते हैं, इस इसके लिए आपको कॉमन ब्लूटूथ या वाई-फाई की जरूरत होगी। अपने एंड्राएड फोन में PC Remote ऐप डालकर और डेस्‍कटॉप पर यही सॉफ्टवेयर इंस्‍टॉल करके अपने कंप्‍यूटर को फोन से ऑपरेट कर सकते हैं। PC रिमोट ऐप बहुत ही आसान है और इसमें बहुत सारी फीचर्स मौजूद हैं। इस ऐप द्वारा आप दूर रखे अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर के माउस और कीबोर्ड को पूरी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने कंप्यूटर की स्‍क्रीन को रियल टाइम में अपने फोन पर देखते हुए उसे कंट्रोल भी कर सकते हैं। इस ऐप में एक और शानदार फीचर यह है कि आप अपने कंप्यूटर में मौजूद किसी वीडियो या HD मूवी को प्ले करके उसे अपने फोन पर मजे से देख सकते हैं। यानि कि आपको उस हैवी डाटा वाली मूवी को अपने फोन पर ट्रांसफर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस ऐप में मौजूद इनबिल्‍ट FTP सर्वर द्वारा आप अपने कंप्‍यूटर को दूर बैठकर पूरी तरह से चला सकते हैं और फाइल ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

अपने स्‍मार्टफोन में रखिये ये ऐप और कहीं से भी ऑपरेट कीजिए अपना डेस्‍कटॉप या लैपटॉप

2- KiwiMote

रिमोट डेस्कटॉप को Android फोन द्वारा एक्सेस करने के मामले में यह ऐप प्ले स्टोर की सबसे पॉपुलर एप्स में से एक है, जो वाईफाई द्वारा कंप्यूटर को फुल एक्सेस करने की सुविधा देती है। इस ऐप का Android वर्जन आपको अपने फोन में इंस्टॉल करना होगा जबकि इसका सर्वर वर्जन आपको अपने डेस्‍कटॉप या लेपटॉप में इंस्टॉल करना होगा। जिसके लिए कंप्यूटर में जावा अपडेट जरूरी होगा। आप अपने Windows , मैक या लाइनेक्स कंप्यूटर को इसे ऐप द्वारा फुली कंट्रोल कर सकते हैं। अपने फोन को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए आपको एक बहुत आसान प्रक्रिया करनी होगी। आपको कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर दिख रहा है क्यू आर कोड अपने फोन की ऐप से स्कैन करना होगा और उसके बाद आप कंप्यूटर के कीबोर्ड, माउस समेत तमाम ऑडियो वीडियो फाइलें और फोटोस को एक्सेस कर सकते हैं, कहीं भी बैठ कर और अपने मोबाइल पर।

अपने स्‍मार्टफोन में रखिये ये ऐप और कहीं से भी ऑपरेट कीजिए अपना डेस्‍कटॉप या लैपटॉप

फेसबुक पर चिपके रहने वाले लोग अपने दोस्‍तों को इंसान नहीं, समझते हैं 'सामान'!

3- Chrome Remote Desktop

Google Chrome का रिमोट डेस्कटॉप ऑप्शन यूजर को यह सुविधा देता है कि वह अपने Android फोन से दुनिया में कहीं भी बैठकर अपने कंप्यूटर को एक्सेस कंट्रोल कर सके। इसके लिए आपको एक Google अकाउंट यूज करना होगा। जिसके द्वारा आप अपने घर से दूर ऑफिस या कहीं और से अपने घर पर रखे कंप्यूटर को भी एक्सेस कर सकते हैं। क्रोम रिमोट डेस्कटॉप ऑप्शन से आप अपने कंप्यूटर की लाइव स्क्रीन देख पाएंगे और कंप्‍यूटर के माउस, कीबोर्ड का यूज भी कर पाएंगे। इसके लिए आपको क्रोम रिमोट डेस्कटॉप ऐप अपने फोन में इंस्टॉल करनी होगी जबकि क्रोम रिमोट डेस्कटॉप एक्सटेंशन आपको अपने Chrome Browser में प्लग इन करना होगा। जिसके बाद इंटरनेट की मदद से आप अपने कंप्‍यूटर की सभी फाइल्‍स को एक्‍सेस कर सकते हैं।

अपने स्‍मार्टफोन में रखिये ये ऐप और कहीं से भी ऑपरेट कीजिए अपना डेस्‍कटॉप या लैपटॉप

बिना सिमकार्ड और GPS के भी आपका एंड्राएड फोन हर वक्‍त ट्रैक करता है आपकी लोकेशन

4- TeamViewer

रिमोट डेस्‍कटॉप कंप्यूटर एक्‍सेस करने के मामने में टीम व्‍यूअर दुनिया भर में सबसे ज्यादा पॉपुलर सॉफ्टवेयर माना जाता है। TeamViewer द्वारा आप Windows, लाइनेक्स और Apple Mac कंप्‍यूटर को घर से दूर बैठकर आराम से इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक ही वाईफाई या लोकल नेटवर्क की नहीं बल्कि इंटरनेट की जरूरत होगी। डेस्‍कटॉप पर टीम व्‍यूअर सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने के अलावा आपको अपने एंड्रॉयड पर टीम विवर ऐप डालनी होगी। इसके बाद आपको कंप्‍यूटर वर्जन में दिख रहा कोड अपने एंड्रॉयड डिवाइस में डालना होगा। इसके बाद आप अपने फोन से अपने कंप्यूटर को कंट्रोल कर पाएंगे और उसमें से फाइलें भी ट्रांसफर कर सकते हैं। टीम व्‍यूअर ऐप रिमोट डेस्कटॉप एक्सेस और फाइल ट्रांसफर के मामले में बहुत ज्यादा सेफ है क्योंकि यह 256 बिट एंक्रिप्शन पर काम करता है। टीम विवर द्वारा आप अपने कंप्यूटर को दूर बैठे बैठे ही लॉक या रिबूट भी करा सकते हैं। टीम व्‍यूअर मैं एक बेहतरीन सुविधा यह है कि इसके द्वारा आप हाई डेफिनेशन ऑडियो वीडियो को भी अपने डेस्कटॉप से अपने फोन पर ट्रांसफर करा सकते हैं।

अपने स्‍मार्टफोन में रखिये ये ऐप और कहीं से भी ऑपरेट कीजिए अपना डेस्‍कटॉप या लैपटॉप

8 जीबी रैम वाले ये 5 स्‍मार्टफोन तो कंप्‍यूटर के भी बाप हैं

5- Unified Remote

यह ऐप Play Store की बहुत पॉपुलर ऐप है जिसका यूज करते हुए आप ब्लूटूथ या वाई-फाई द्वारा अपने पीसी को अपने फोन से कंट्रोल कर सकते हैं। यूनिफाइड रिमोट ऐप यूज करके आप अपने विंडोज, लाइनेक्स कंप्यूटर पर काम कर सकते हैं। अगर आपका कंप्यूटर स्लीपिंग मोड में चला गया है तो आप उसे अपने फोन से एक्टिव कर सकते हैं। इसके द्वारा आप कंप्‍यूटर की फाइल्स और स्क्रीन डिस्प्ले को एक्‍सेस करते हुए मीडिया प्लेयर द्वारा अपने फोन पर कंप्‍यूटर के वीडियो देख सकते हैं। यूनिफाइड रिमोट ऐप के पेड वर्जन में कई और भी शानदार सुविधाएं मौजूद हैं। जैसे कि फ्लोटिंग रिमोट फीचर जिसके द्वारा आप फोन में कई और ऐप यूज करते हुए भी अपने कंप्यूटर को देख और कंट्रोल कर सकते हैं। यही नहीं Voice कमांड देकर भी आप अपने कंप्यूटर पर कई तरह की एक्‍टीविटी कर सकते हैं।

अपने स्‍मार्टफोन में रखिये ये ऐप और कहीं से भी ऑपरेट कीजिए अपना डेस्‍कटॉप या लैपटॉप

Technology News inextlive from Technology News Desk