1- स्‍मार्टफोन को दूसरे फोन के चार्जर से न करें चार्ज

आमतौर ऐसा देखने में आता है कि घर भर के सारे फोन एक या दो ही चार्जर से चार्ज किए जाते हैं। अगर आप भी अपना स्‍मार्टफोन किसी दूसरे फोन के चार्जर से चार्ज करते हैं, तो ऐसा करने से आपके फोन की बैटरी जल्‍दी खराब होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।

2- कभी भी रात भर के लिए फोन को चार्जिंग पर न लगाएं

कई बार लोग ऑफिस से रात को घर पहुंचते ही अपना स्‍मार्टफोन चार्जिंग पर लगा देते हैं और फिर सुबह उठने के बाद ही उसे चार्जिंग से हटाते हैं। यूं तो फोन की बैटरी फुल चार्ज होते ही ऑटोकट का ऑप्‍शन स्‍मार्टफोन में होता है, लेकिन रोज ही रात में 8 या 10 घंटे तक फोन को चार्जिंग पर लगाने से फोन की बैटरी खराब होने, फूलने या फटने के चांस बढ़ जाते हैं। वैसे भी आजकल के लेटेस्‍ट फोन के साथ फास्‍ट चार्जिंग वाले चार्जर ही आते हैं, उन्‍हें रातभर के चार्जिंग पर लगाना पूरी तरह से गलत है।

 स्‍मार्टफोन चार्ज करते समय इन 5 बातों का जरूर रखें ध्‍यान,वर्ना अंजाम करेगा परेशान!


आ रहा है Google स्‍मार्ट Reply ऐप, जो व्‍हाट्सऐप, फेसबुक और Hangouts पर खुद ही भेज देगा आपके दिल से निकला मैसेज


3-
हमेशा फोन का ओरिजिनल चार्जर ही खरीदें

अगर आपके फोन का चार्जर खराब हो गया है तो 50 या 100 रुपए वाले सस्‍ते, चलताऊ या लोकल कंपनी के चार्जर से अपना स्‍मार्टफोन चार्ज करने से बचें, वर्ना फोन की बैटरी के साथ साथ फोन के हार्डवेयर को भी नुकसान पहुंच सकता है।

अब कंप्‍यूटर पर चलाइए अपना स्‍मार्टफोन, बिग स्‍क्रीन पर मिलेगा मूवी और गेम्‍स का अलग ही मजा

4- बैटरी की खपत घटाने वाली थर्डपार्टी ऐप न करें इंस्‍टॉल

आजकल एंड्राएड फोन की ऐप स्‍टोर में तमाम ऐसी थर्डपार्टी ऐप देखने को मिलती हैं, जो आपके स्‍मार्टफोन की बैटरी की खपत कम करने और फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने की दावा करती हैं, लेकिन सच तो यह है कि फोन कंपनी की अथरॉइज्‍ड ऐप के अलावा बैटरी बचाने वाली कोई भी ऐप आपको सिर्फ धोखे में रखती है और इससे फोन की बैटरी जल्‍दी खराब हो सकती है।


फेसबुक पर सिर्फ दिखा ही नहीं, सुना भी सकेंगे अपना स्‍टेट्स अपडेट, Voice Clip फीचर ऐसे करेगा काम

5- बैटरी चार्जिंग के दौरान फोन का अपर कवर खोल दें

जब भी फोन को चार्जिंग पर लगाएं तो फोन की स्‍क्रीन का अपर कवर (अगर लगा है तो) खोल या हटा दें। बैटरी चार्जिंग के दौरान सभी स्‍मार्टफोन नॉर्मल से कुछ ज्‍यादा हीट होते हैं, ऐसे में फोन को अपर कवर हटाकर उसे किसी कपड़े वाली सतह पर रखकर ही चार्ज करें। फोन को लोहे, स्‍टील या किसी मेटल सरफेस पर रखकर चार्ज न करें, इससे किसी तरह के शॉटसर्किट की पॉसिबिल्‍टी नहीं रहती।

Technology News inextlive from Technology News Desk