मोबाइल कंपनी पर भी निर्भर है इंटरनेट स्‍पीड
किसी भी स्‍मार्टफोन पर तेज इंटरनेट चलाने के लिए सबसे पहले जिस चीज की जरूरत पड़ती है वह है डाटा। सबसे पहले आप उस मोबाइल कंपनी की सुविधा का इस्‍तेमाल करें जो तेज इंटरनेट सुविधा मुहैया करा रही है। इसके लिए आप अपने परिचित से सलाह ले सकते हैं या फिर खुद इस्‍तेमाल करके जान सकते हैं। खराब सुविधा हो तो दूसरी मोबाइल कंपनी में पोर्ट करवा ली‍जिए। आजकल लगभग सभी कंपनियां 300 से 350 रुपये में रोजाना 1 जीबी 4जी डाटा का ऑफर दे रही हैं। इन ऑफर्स की वैलिडिटी भी 28 से 30 दिनों की है।
स्‍मार्टफोन पर चलाना है तेज इंटरनेट तो इन 5 फीचर्स का रखें ध्‍यान

नेट सर्फिंग के लिए दमदार बैटरी भी जरूरी
मोबाइल पर इंटरनेट चलाने के लिए आपके स्‍मार्टफोन की बैटरी बैकअप ठीक होनी चाहिए। आजकल बहुत सारे स्‍मार्टफोन 3500 एमएएच से 4000 एमएएच तक की बैटरी के साथ मार्केट में उपलब्‍ध हैं। स्‍क्रीन छोटी हो और बैटरी ज्‍यादा हो तो आदर्श स्थिति रहती है। बड़ी स्‍क्रीन के साथ बड़ी बैटरी भी जल्‍दी खर्च हो जाती है। इसलिए फोन लेते समय स्‍क्रीन, स्‍क्रीन रेजोल्‍यूशन और बैटरी को जरूर ध्‍यान में रखें। इतना याद रखें कि स्‍क्रीन रेजोल्‍यूशन ज्‍यादा होगा तो बैटरी ज्‍यादा खर्च होगी। यह भी ध्‍यान रहे कि 4जी में ज्‍यादा बैटरी खर्च होती है।
स्‍मार्टफोन पर चलाना है तेज इंटरनेट तो इन 5 फीचर्स का रखें ध्‍यान

साइज मैटर्स : स्‍क्रीन और रेजोल्‍यूशन
स्‍मार्टफोन पर इंटरनेट चलाना हो और छोटी स्‍क्रीन हो तो मजा किरकिरा हो जाता है। 5 इंच से कम स्‍क्रीन के अच्‍छे फोन भी मार्केट में ढूंढ़े नहीं मिलते। इसमें ध्‍यान देने वाली बात यह है कि बड़ी स्‍क्रीन हुई तो बैटरी ज्‍यादा खर्च होगी और छोटी स्‍क्रीन हुई तो इंटरनेट सर्फिंग बेमजा हो जाएगी। इसलिए अपनी जरूरत और अंगुलियों की टच स्‍पेस का खयाल रखते हुए स्‍क्रीन साइज चुनें। स्‍क्रीन छोटी रहे लेकिन रेजोल्‍यूशन से समझौता न करें। जितनी ज्‍यादा रेजोल्‍यूशन होगी उतनी ही क्‍लीयर वीडियो या तस्‍वीर दिखेगी। अब इतनी ज्‍यादा रेजोल्‍यूशन भी नहीं होनी चाहिए कि एक मूवी में ही बैटरी दगा दे जाए।
स्‍मार्टफोन पर चलाना है तेज इंटरनेट तो इन 5 फीचर्स का रखें ध्‍यान

तेज प्रोसेसर मतलब क्विक रिस्‍पांस
हाई स्‍पीड इंटरनेट के लिए प्रोसेसर भी तेज होना चाहिए। यदि उसके कोर ज्‍यादा होंगे तो उसकी परफार्मेंस भी ठीक रहेगी। कोई भी टास्‍क पलक झपकते पूरा हो जाएगा। आजकल ऑक्‍टा कोर और हेक्‍सा कोर वाले स्‍मार्टफोन मार्केट में उपलब्‍ध हैं। 4जी इंटरनेट का यूज कर रहे हैं तो ज्‍यादा से ज्‍यादा कोर वाले प्रोसेसर सिलेक्‍ट करें। फोन लेते टाइम प्रोसेसर के साथ जीपीयू के फीचर भी चेक कर लें। यदि जीपीयू चलताऊ है तो मूवी स्‍ट्रीमिंग की प्रोसेस धीमी हो सकती है। इंटरनेट के जरिए ग्राफिक्‍स कंटेंट एक्‍सेस करना हो तो जीपीयू भी ठीक-ठाक होना चाहिए।
स्‍मार्टफोन पर चलाना है तेज इंटरनेट तो इन 5 फीचर्स का रखें ध्‍यान

ज्‍यादा मेमोरी मल्‍टी विंडो टास्‍क
फोन पर इंटरनेट तेज चलने में रैम और इंटरनल मेमोरी का भी बहुत इंपार्टेंट रोल होता है। आजकल 4 से 6 जीबी रैम वाले स्‍मार्टफोन आ रहे हैं। ज्‍यादा रैम होगा तो आप ब्राउजर पर मल्‍टी विंडो खोल कर सर्फिंग कर सकते हैं। मल्‍टी टास्‍किंग भी कर सकते हैं जैसे गाने सुनते हुए न्‍यूज एक्‍सेस कर सकते हैं और किसी दूसरे विंडो पर मूवी या सांग डाउनलोड कर सकते हैं। इंटरनल मेमोरी ज्‍यादा हो तो आप अपनी जरूरत के ऐप इंस्‍टॉल कर सकेंगे और इंटरनेट से डाउनलोडेड कंटेंट या ऐप कंटेंट स्‍टोर कर सकते हैं। यहां ध्‍यान रखने वाली बात यह है कि एक्‍सटरनल मेमोरी के चक्‍कर में नहीं पड़ना चाहिए क्‍योंकि इससे फोन की स्‍पीड प्रभावित होती है। यही वजह है कि एप्‍पल की आईफोन या कोई अन्‍य बड़ी कंपनी अपने स्‍मार्टफोन में एक्‍सटरनल मेमोरी का ऑप्‍शन नहीं देती।
स्‍मार्टफोन पर चलाना है तेज इंटरनेट तो इन 5 फीचर्स का रखें ध्‍यान

Technology News inextlive from Technology News Desk