कानपुर। आइए जानें कुछ ऐसे तरीके, जिनसे आप अपने स्‍मार्टफोन की बैटरी, फोन और खुद को भी सुरक्षित रख सकते हैं।

1. ज्यादातर स्मार्टफोन ब्लास्ट मामलों में सबसे बड़ा कारण ओवर-चार्जिंग होता है। कई लोग रात में सोते समय फोन को चार्जिंग पर लगा देते हैं और सुबह उठने पर चार्जिंग बंद करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो यह आपके लिए और आपको फोन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे फोन की बैटरी ओवरहीट हो सकती है, या फट भी सकती है। इससे फोन की बैटरी लाइफ भी कम हो जाती है, यानि कि फोन के चार्ज होते ही चार्जर को अनप्लग कर देना ही बेहतर है।

स्‍मार्टफोन चार्ज करते वक्‍त इन बातों का रखें ख्याल,कहीं हो न जाए धमाका!

2. फोन को चार्ज करते समय स्मार्टफोन पर कोई चीज न रखें। कई लोग फोन को तकिये के नीचे चार्जिंग पर लगा देते हैं। ऐसा करने से फोन ओवरहीट हो सकता है।

3. अगर फोन चार्ज हो रहा है, तो फोन पर गेम न खेलें। साथ ही, मूवीज या वीडियोज भी न देखें। इससे फोन की बैटरी का तापमान बढ़ सकता है। इसके अलावा, फोन चार्जिंग के समय फोन में ईयरफोन का इस्तेमाल भी न करें।

स्‍मार्टफोन चार्ज करते वक्‍त इन बातों का रखें ख्याल,कहीं हो न जाए धमाका!

4. फोन चार्ज करते समय न तो फोन रीसीव करें और ही फोन कनेक्ट करें। इसके साथ ही फोन को कभी भी एक्सटेंशन कॉर्ड्स के साथ चार्ज न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर किसी भी कॉर्ड का सॉकेट खराब या शॉर्ट हो रहा होगा, तो इससे स्मार्टफोन पर असर पड़ सकता है।

5. फोन चार्ज करते समय उसे डायरेक्ट धूप में न रखें। इसके अलावा, अन्य गर्म जगह जैसे कार के डैशबोर्ड आदि पर भी रखकर फोन को ज्यादा देर चार्ज न करें। इससे फोन ओवर हीट हो सकता है।

स्‍मार्टफोन चार्ज करते वक्‍त इन बातों का रखें ख्याल,कहीं हो न जाए धमाका!

6. फोन चार्ज करते समय फोन का बैक कवर निकाल दें। साथ ही, हमेशा फोन को उसके ओरिजनल चार्जर से ही चार्ज करना चाहिए। जिस तरह ओरिजनल चार्जर महत्वपूर्ण होता है। ठीक उसी तरह स्मार्टफोन में ओरिजनल बैटरी का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

अपने फोन में 50-100 ऐप्‍स रखने की जरूरत होगी खत्‍म, ये सुपर ऐप्‍स करेंगी आपकी जिंदगी आसान

कंप्‍यूटर पर काम करते हुए ब्राउजर से ही ऑपरेट कीजिए अपना स्‍मार्टफोन, तरीका सच में है कमाल का

झूमकर चलेगा आपके घर का वाईफाई, अगर अपनाएंगे ये 5 टिप्‍स

Technology News inextlive from Technology News Desk