1- WhatsApp की तरह यहां भी भेजी गई मेल को ले सकते हैं वापस

कानपुर। Gmail का यह नया UNDO फीचर बहुत ही कमाल का है। सीनेट डॉट कॉम ने बताया है कि मान लीजिए आप गलती से किसी व्यक्ति को कोई ईमेल भेज देते हैं या जल्दबाजी में आपसे सेंड बटन क्लिक हो जाता है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं, कि वह मेल संबंधित व्यक्ति तक ना पहुंचे। तो इसके लिए आप Gmail में 30 सेकंड की अनडू कमांड लगा सकते हैं। इसके द्वारा कोई भी मेल भेजने के 30 सेकेंड के भीतर आप उसे वापस ले पाएंगे बिल्‍कुल व्‍हाट्सऐप की तरह। ऐसा करने के लिए Gmail की सेटिंग्स मैं जा कर जनरल पर टैप करें और फिर अनडू पर टैप करें। यहां पर आप 30 सेकंड का मैक्सिमम टाइम सेट करके सेव कर दीजिए।

2- बात-बात में आने वाली ग्रुप मेल की चिक-चिक से ऐसे मिलेगा छुटकारा

कई बार Gmail पर हमें तमाम लोगों को CC मार्क वाली ग्रुप मेल मिलती हैं, और उसके बाद उस ग्रुप मेल में सवाल जवाब का अंतहीन सिलसिला शुरू हो जाता है, जो कई बार काफी परेशान करता है। अब अगर ग्रुप मेल का यह कन्वर्सेशन आपके लिए जरूरी नहीं है और आप इससे इरिटेट हो रहे हैं तो Gmail की नई सर्विस में आप ग्रुप मेल थ्रेड को म्यूट कर सकते हैं, जिससे यह आपको बार-बार परेशान नहीं करेगा। इसके लिए संबंधित ग्रुप मेल थ्रेड को खोलिए और दाहिनी और दिए ट्रिपल डॉट पर क्लिक करके म्यूट पर टैप कीजिए। ऐसा करने पर यह ग्रुप कन्वर्सेशन आर्काइव फोल्डर में चला जाएगा और आगे इसमें आने वाली कोई भी रिप्लाई आपको नोटिफाई नहीं होगी। बाद में अगर आप चाहें तो फुर्सत से उस कन्वर्सेशन को देख सकते हैं। इसके लिए ऑल मेल व्यू मे जाइए और संबंधित ग्रुप मेल को अनम्यूट कर दीजिए और जरूरत पड़ने पर आप इस मेल थ्रेड को अपने इनबॉक्स में भी वापस भी भेज सकते हैं।

gmail में भी है व्‍हाट्सऐप जैसा फीचर,जानिए ऐसे ही 7 टिप्स,जिनके बिना ईमेल यूज करना है बेकार

3- Google की तरह Gmail में भी आ गया है एडवांस सर्च ऑप्शन

अपने जीमेल अकाउंट पर सालों पुरानी ईमेल को खोजने के लिए हम लोग सर्च ऑप्शन का यूज़ करते हैं। इसके लिए संबंधित कीवर्ड डालने होते हैं या फिर सेंडर और रिसीवर का नाम डालना होता है। पर अब आप बहुत ही स्पेसिफिक ईमेल को भी आसानी से सर्च कर सकते हैं। इसके लिए Gmail एडवांस सर्च पैनल का इस्तेमाल करना होगा। Gmail के मेन सर्च बार के दाहिनी ओर एक डाउन एरो जोड़ा गया है। इस पर क्लिक करके आप कोई पुरानी डेट रेंज या अटैचमेंट साइज के आधार पर भी ईमेल सर्च कर सकते हैं।

4- Gmail ने दिया है आउटलुक जैसा नया लुक

आउटलुक यूज करने वाले सभी इमेल यूजर्स जानते होंगे कि आउटलुक का प्रिव्यू फीचर कितने काम का है। यानी ईमेल को खोले बिना ही आप उसके भीतर का सारा मजमून पढ़ सकते हैं। अब Gmail ने भी आउटलुक जैसा प्रिव्यू पेन ऑप्शन दे दिया है लेकिन यह बाइडिफॉल्ट ऑन नहीं होता। आपको इसे एक्टिव करने के लिए Gmail सेटिंग्स में जाकर एडवांस्ड में इनेबल फॉर प्रिव्यू पर क्लिक कीजिए और सेव कीजिए। इसकी एक और खास बात यह है कि इसे यूज करते समय आप कभी भी ऑन ऑफ कर सकते हैं।

5- अपनी पसंदीदा Gmail टैब को रखिए टॉप पर

अलग-अलग सोर्स से आने वाली ईमेल्स को फिल्टर करने वाला Gmail का टैब फीचर यूं तो बहुत कमाल का है। पर अब Gmail ने इसे और भी आसान और सुविधाजनक बना दिया है। Gmail सेटिंग्स में जाकर इनबॉक्स और फिर कैटेगरी इस पर क्लिक कीजिए। यहां पर जिस टैब को चाहें आप उसे सबसे पहले यानी टॉप पर रख सकते हैं और अगर आप ना चाहें तो सभी ईमेल को एक ही प्राइमरी टैब में भेज सकते हैं। यानी आपको आने वाली सभी मेल्स अब एक ही सिंगल टैब में दिखाई देंगी।

gmail में भी है व्‍हाट्सऐप जैसा फीचर,जानिए ऐसे ही 7 टिप्स,जिनके बिना ईमेल यूज करना है बेकार


6-
भारी ईमेल अटैचमेंट भेजना हुआ और भी आसान

Gmail की कंपोजिंग विंडो में दिखने वाला एक छोटा सा ड्राइव आइकन यह बताता है कि आप अपनी गूगल ड्राइव में सेव किसी भी डॉक्यूमेंट, एक्सेल शीट या पीपीटी प्रेजेंटेशन को डायरेक्टर फीमेल में शेयर कर सकते हैं। अगर आप PDF, इमेजेस या कोई वर्ड डॉक्यूमेंट जो कि 25 MB से ज्यादा फाइल साइज का है। तो आप अलग से गूगल ड्राइव में जाने की बजाय जीमेल के कंपोजिंग बॉक्स से ही डायरेक्‍ट उस फाइल को गूगल ड्राइव पर अपलोड और तुरंत ही ईमेल पर उसका लिंक भेज सकते हैं। इसके लिए आपको किसी दूसरे टैब यहां प्रोग्राम में जाने की जरूरत नहीं है।

7- किसी भी मेल चैट के लिए आप जोड़ सकते हैं सेकंड Send ऑप्शन

Gmail के इस नए फीचर द्वारा आपका इनबॉक्स रिसीव या सेंड की गई ईमेल की बिल्कुल सही जानकारी देगा। इस नए फीचर में आप तमाम लोगों को भेजी गई रिप्लाई या फॉरवर्डेड मेल्‍स में अलग से सेकंड Send ऑप्शन जोड़ सकते हैं, ताकि आपके पास हर एक रिप्लाई अलग से दिखाई देगी। इसके द्वारा मेल कन्वर्सेशन या थ्रेड पर आपको कोई भी नई मेल मिलेगी तो वह अलग से आपके इनबॉक्स में नजर आएगी। और उसे लेकर कोई कंफ्यूजन नहीं होगा। इस ऑप्शन का यूज करने के लिए जीमेल सेटिंग्स में जनरल सेंड एंड आर्काइव में जाएं। यहां पर शो सेंड एंड आर्काइव बटन पर क्लिक करें और फिर नीचे आकर सेव चेंजेस बटन प्रेस करें। ऐसा करने के बाद आप देखेंगे कि किसी भी मेल रिप्लाई में आप को सेंड बटन पर एक प्लस का सिंबल नजर आएगा।


यह भी पढ़ें:

ये डिवाइस आपके स्‍मार्टफोन की बैट्री लाइफ बढ़ा देगी 100 गुना!

मनपसंद कंप्‍यूटर गेम्‍स अब डायरेक्‍ट प्‍ले कीजिए अपने एंड्रॉयड फोन पर, यह है Smart तरीका

मूवी कैमरा बनाने वाली कंपनी लाई है ऐसा फोन, जो किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था।

Technology News inextlive from Technology News Desk