कानपुर। तो आइए जानते हैं ऐसी ऐप्‍स के बारे में जो सोशल मीडिया साइट्स या ऐप्‍स के एडिक्शन से दूर रहने में हमारी काफी मदद कर सकती हैं। एंड्रॉयड यूजर्स इन सभी ऐप्‍स को गूगल प्‍लेस्‍टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

1 - स्टे फोकस्ड
स्‍मार्टफोन पर यह ऐप डाउनलोड करने के बाद आप किसी भी सोशल मीडिया ऐप की लिमिट सेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको उसकी एक प्रोफाइल बनानी होगी। फिर आप उस ऐप का डेली और प्रति घंटे के हिसाब से यूसेज तय कर पाएंगे। प्रोफाइल एक्टिवेट होने के बाद जैसे ही उसका टाइम पूरा हो जाएगा, वैसे ही फोन पर उस ऐप के नोटिफिकेशंस आने बंद हो जाएंगे। इसका फायदा य‍ह होगा कि आप तय समय में सोशल मीडिया एक्‍टीविटीज से दूर रह पाएंगे।
सोशल मीडिया एडिक्शन से बचना चाहते है तो ये 3 ऐप्‍स आपकी जिंदगी बदल सकती हैं

2 - ऐप ऑफ टाइमर
इस ऐेप की मदद से सोशल मीडिया ऐप्‍स की टाइम लिमिट सेट की जा सकती है। इसके लिए आपको ऐप सेलेक्ट कर ऑफ टाइम, वेटिंग टाइम और मैक्सिमम डेली यूसेज सेट करना होगा। ऐसा करके यूजर्स तय समय सीमा में ही ऐप का यूज कर पाएंगे। जैसे ही वक्त खत्म होगा ऐप अपने आप क्‍लोज हो जाएगी। इसके कारण आपको फोन से चिपके रहने से आजादी मिलेगी।
सोशल मीडिया एडिक्शन से बचना चाहते है तो ये 3 ऐप्‍स आपकी जिंदगी बदल सकती हैं

3 - फ्लिप्‍ड
यह ऐप यूजर्स को सोशल मीडिया एडिक्शन से बाहर निकालने के लिए तमाम पॉजिटिव एक्‍टीविटीज वाली अलग-अलग कम्यूनिटीज ज्वॉइन करने के लिए एन्करेज करती है। यह ऐप सोशल मीडिया सर्विसेज से यूजर्स को दूर रखने के लिए उनका फोकस बदलने में भी बड़ी मदद करती है।
सोशल मीडिया एडिक्शन से बचना चाहते है तो ये 3 ऐप्‍स आपकी जिंदगी बदल सकती हैं

एंड्रॉयड फोन का डाटा बैकअप गूगल ड्राइव पर रखना हुआ आसान! जानिए तरीका

व्हाट्सएप से जुड़े इन 10 सवालों के जवाब क्‍या आपको मिले? यहां पढ़िए

इंस्‍टाग्राम से जुड़े ये 5 सवाल सबको परेशान करते हैं, बेस्‍ट जवाब यहां मिलेगा

Technology News inextlive from Technology News Desk