- एलयू की पांच सदस्यीय टापर्स काउंसिल में चार ग‌र्ल्स

- आशीष द्विवेदी प्रेसीडेंट, टी। महाश्वेता वाइस पे्रसीडेंट

- एलयू की सभी कमेटियों में होंगे काउंसिल के नुमाइंदे

LUCKNOW :

एलयू में गुरुवार को टापर्स काउंसिल (मेरीटोरियस स्टूडेंट काउंसिल) का गठन किया गया। इस काउंसिल में पांच स्टूडेंट्स शामिल किए गए हैं, जिसमें चार लड़कियां हैं। एमए इंग्लिश के स्टूडेंट आशीष द्विवेदी को काउंसिल का अध्यक्ष बनाया गया है। वहीं बीए की छात्रा टी। महाश्वेता रैना को उपाध्यक्ष बनाया गया है।

अन्य पदाधिकारी

एमए हिंदी की छात्रा सौम्या पांडेय को महामंत्री और संयुक्त सचिव एमएससी फिजिक्स की वर्तिका सिंह तथा एलएलबी की छात्रा ऐश्वर्या पांडेय को बनाया गया है। इसमें पांच पदाधिकारियों के अलावा 15 सदस्य भी शामिल होंगे। इस तरह यह बीस सदस्यीय एक टीम होगी जिसे यूनिवर्सिटी की एकेडमिक काउंसिल से लेकर विभिन्न कमेटियों में शामिल किया जाएगा। यह नीति निर्धारण व उसके क्रियान्वयन में सक्रिय भूमिका निभाएंगे। पदाधिकारियों की पहली बैठक गुरुवार को वीसी प्रो। एसपी सिंह की अध्यक्षता में हुई।

पांच पदाधिकारियों का चयन

एलयू प्रवक्ता प्रो। एनके पांडेय ने बताया कि गुरुवार को टापर्स काउंसिल की बैठक बुलाई गई। इसमें सभी संकायों के टापर्स को आमंत्रित किया गया। लेकिन बहुत से टापर्स नहीं आ सके। इनसे मोबाइल पर बात की गई। बैठक में सर्वसम्मति से अध्यक्ष सहित पांच पदाधिकारियों का चयन किया गया। इन्हें यूनिवर्सिटी की एकेडमिक काउंसिल में भी शामिल किया जाएगा।

कोर्स अपडेशन का सुझाव

यह यूनिवर्सिटी में नया कोर्स शुरू करने से लेकर कोर्स को अपडेट करने तक में अपना सुझाव देंगे। इन्हें आंतरिक शिकायत निवारण प्रकोष्ठ, फीस निर्धारण कमेटी, मेस संचालन कमेटी, सांस्कृतिक, क्रीड़ा काउंसिल आदि कमेटियों में शामिल किया जाएगा। यह विभिन्न कमेटियों में स्टूडेंट्स की नुमाइंदगी करेंगे। यह स्टूडेंट्स के हित में योजनाएं बनाने और उन्हें क्रियान्वित करवाने में अपनी भूमिका निभाएंगे।

बेहतर करने की कोशिश

नवनियुक्त अध्यक्ष आशीष द्विवेदी ने बताया कि स्टूडेंट्स के हक में बेहतर करने का प्रयास किया जाएगा और आम छात्रों की जो जरूरतें हैं उन्हें प्रशासन तक पहुंचाया जाएगा। हमारी कोशिश रहेगी कि व्यवस्था बेहतर हों। वहीं उपाध्यक्ष महाश्वेता ने बताया कि वह यूनिवर्सिटी की इमेज को बेहतर बनाने का प्रयास करेंगी।

छात्रसंघ से लेना-देना नहीं

एलयू प्रवक्ता प्रो। एनके पांडेय ने बताया कि इस काउंसिल का छात्रसंघ से कोई लेना देना नहीं है। यह कैम्पस में होने वाले सुधार को लेकर काम करेगी। ज्ञात हो कि एलयू में पिछले करीब 12 वर्षो से छात्रसंघ चुनाव नहीं हुए हैं। चुनाव का मामला हाईकोर्ट में विचाराधीन है। ऐसे में एलयू ने टापर्स काउंसिल का गठन किया है। फिलहाल स्टूडेंट लीडर विवेक सिंह मोनू और संजय सिंह की छात्रसंघ चुनाव करवाने के लिए दायर की गई याचिका पर सुनवाई क्रमश: नौ अक्टूबर व दस अक्टूबर को होगी।