- दोनों तरफ से रुपए बटोरने में लगे थे लालकेश्वर प्रसाद

- एसआईटी की जांच में हुआ खुलासा

PATNA : इंटरमीडिएट टॉपर्स घोटाला के सरगना और बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के एक्स चेयरमैन लालकेश्वर प्रसाद स्टूडेंट्स को ही नहीं, बल्कि गवर्नमेंट को भी डबल क्रॉस कर रहे थे। इसका खुलासा मामले की जांच कर रही एसआईटी ने किया है जो चौंकाने वाला है। लालकेश्वर प्रसाद दोनों हाथों से रुपए बटोरने में लगे थे। वो इस तरह से कि बिहार बोर्ड के चेयरमैन की सैलरी लेने के साथ ही वो पटना यूनिवर्सिटी से प्रोफेसर की सैलरी भी ले रहे थे। इस बात का खुलासा तब हुआ, जब एसआईटी ने बोर्ड और यूनिवर्सिटी से लालकेश्वर की सैलरी का स्टेटमेंट निकलवाया। दोनों ही जगहों की सैलरी स्टेटमेंट को खंगाला गया तो एसआईटी के अधिकारी भी चौंक गए।

फरवरी ख्0क्भ् तक का है बोर्ड का डिटेल

बिहार बोर्ड से लालकेश्वर की सैलरी का डिटेल एसआईटी को ख्7 जून ख्0क्ब् से लेकर फरवरी ख्0क्भ् तक का मिला है। जिसमें बेसिक सैलरी के साथ ही, दो कंपार्टमेंटल एग्जाम का बोनस, डीए, एचआए, मेडिकल और अन्य अलाउंस का जिक्र है। ज्वाइनिंग से लेकर फरवरी ख्0क्भ् तक लालकेश्वर ने बिहार बोर्ड का चेयरमैन रहते हुए बतौर सैलरी क्म् लाख, क्7 हजार 87क् रुपए उठाए हैं। इसमें इन्होंने प्रोविडेंट फंड और इनकम टैक्स का भी लाभ लिया।

यूनिवर्सिटी से भी उठाते रहे सैलरी

लालकेश्वर पटना यूनिवर्सिटी में भूगोल डिपार्टमेंट के प्रोफेसर रहे हैं। साल क्97म् में उन्होंने यूनिवर्सिटी ज्वाइन किया था। यूनिवर्सिटी ने क्97म्-77 के फाइनेंशियल ईयर से लेकर ख्0क्भ्-क्म् तक की सैलरी का डिटेल एसआईटी को सौंपा है। डिटेल में साफ लिखा है कि लालकेश्वर ने फाइनेंशियल ईयर ख्0क्ब्-क्भ् में ख्फ् लाख 78 हजार भ्ब्फ् रुपए बतौर सलैरी ली। जिसमें क्ख् लाख ब्भ् हजार 9फ्0 रुपए डिडक्ट भी हुए। इसी तरह ख्0क्भ्-क्म् में ब् लाख 8फ् हजार 097 रुपए की सैलरी लालकेश्वर ने उठाई। जिसमें क् लाख 8म् हजार क्क्भ् रुपए डिडक्ट हुए।

एसआईटी ने मांगा जवाब

लालकेश्वर के इस काले कारनामे को भी एसआईटी ने गंभीरता से लिया है। सवाल ये है कि एक ही आदमी दो जगहों से बतौर मोटी सैलरी उठाता रहा और किसी ने उस पर रोक नहीं लगाई। जाहिर सी बात है कि इसमें बोर्ड और पटना यूनिवर्सिटी के स्टाफ मिले होंगे। इस मामले पर एसआईटी ने बोर्ड और यूनिवर्सिटी के संबंधित अधिकारियों को लेटर भेजा है। साथ ही उनसे इस बारे में जवाब मांगा है।