क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : मॉनसून में घूमने-फिरने का अलग ही मजा है. आसमान में काले बादल, कड़कती बिजली, रिमझिम बारिश, रंग-बिरंगी छतरियां, भीगी सड़कें और दूर तक छाई हरियाली देखकर भला किसके दिल को सुकून नहीं मिलेगा. इस सुहाने मौसम में घूमने का शौक रखने वालों के लिए जहां विमानन कंपनियां एक से बढ़कर एक ऑफर दे रही है, वहीं टूरिस्ट डेस्टिनेशंस पर होटलों में 30 परसेंट तक का डिस्काउंट ऑफर मिल रहा है. इतना ही नहीं, कई टूर एंड ट्रैवल एजेंसीज अट्रैक्टिव पैकेज दे रही हैं. तो देर किस बात की, इस मौसम में कुदरती नजारे को देखने के लिए हो जाएं तैयार.

मॉनसून पैकेज में 30 परसेंट छूट

राजधानी रांची में स्थित टूर एंड ट्रैवल एजेंसीज टूरिस्ट को अट्रैक्ट करने के लिए मॉनसून ऑफर दे रही है. ट्रैवल एजेंसी संचालक वीरेंद्र पॉल ने बताया कि महज 6100 रुपए में हिमाचल प्रदेश में तीन रात और चार दिन का लुत्फ उठाया जा सकता है. उन्होंने बताया कि जुलाई से सितम्बर तक डिफरेंट टूरिस्ट स्पॉट के होटलों में 30 से 50 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है. सामान्य दिनों की तुलना में यह पैकेज 30 परसेंट तक कम है.

गोवा और केरल हॉट डेस्टिनेशन

कॉक्स किंग ट्रैवल एजेंसी की दीया सिंह ने बताया कि टूरिज्म के लिहाज से यह ऑफ सीजन माना जाता है. लेकिन, ऐसे मौसम में भी रांची के लोग गोवा और केरल की सैर पर जाना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. इसके अलावा विदेशों में थाइलैंड, सिंगापुर और मलेशिया की डिमांड पर्यटकों के बीच ज्यादा है. जहां तक गोवा की बात है, यहां फिलहाल होटलों में कम किराए में कमरे दिए जा रहे हैं, जबकि केरल का प्राकृतिक नजारा इस मौसम में देखने लायक है.

मॉनसून में बढ़ जाती है हिमाचल की खूबसूरती

बारिश का मौसम और हिमाचल की खूबसूरत पहाडि़यों के बीच हरियाली को निहारने का अलग ही आनंद है. सैलानियों को आकर्षित करने के लिए हिमाचल सरकार की ओर से भी कई ऑफर किए जा रहे हैं. चिंदी और खज्जियार जैसे खूबसूरत टूरिस्ट लोकेशंस पर स्थित होटलों में 35 परसेंट तक का ऑफर दिया जा रहा है. मनाली, धर्मशाला, डलहौजी और चंबा जैसे खूबसूरत पर्यटक स्थलों पर भी होटलों में 30 परसेंट तक की छूट दी जा रही है. ऐसे में मॉनसून सीजन में हिमाचल की सैर करने का बेहतरीन मौका है.

मनाली में लें मॉनसून का मजा

मॉनसून में मनाली की खूबसूरती को निहारने का अलग ही मजा है. अक्टूबर तक यहां आने वाले सैलानियों के लिए एक से बढ़कर एक ऑफर दिए जा रहे हैं. मॉनसून सीजन के मद्देनजर होटलों में 20 से 25 परसेंट तक की छूट दी जा रही है. दूसरी तरफ, उत्तराखंड सरकार की ओर से भी सैलानियों के लिए कई ऑफर दिए जा रहे हैं.

कहां और क्या मिल रहा ऑफर

लोकेशन ड्यूरेशन चार्ज

गोवा - तीन रात व चार दिन 12 हजार रुपए

केरल - तीन रात व चार दिन 15 हजार रुपए

थाइलैंड चार रात वपांच दिन 30 हजार रुपए

मलेशिया -सिंगापूर चार रात व पांच दिन 40 हजार रुपए