शहर में हर दस मीटर पर साइनेज तो बीस मीटर की दूरी पर लगेगी होर्डिग्स

कुंभ की तैयारियों के बीच पर्यटन विभाग ने बनाई योजना

ALLAHABAD: यूनेस्को से कुंभ मेला को सांस्कृतिक धरोहर का दर्जा मिलने के बाद उसकी महत्ता पूरी दुनिया को बताने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। ऐसे में अगले वर्ष संगम की रेती पर लगने जा रहे कुंभ में आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को कुंभ की महत्ता बताने के लिए पर्यटन विभाग ने विशेष योजना बनाई है। इसके तहत दस मीटर पर कुंभ का साइनेज बोर्ड और बीस मीटर विशाल होर्डिग्स लगाने की तैयारी है।

आम नहीं खास होगी होर्डिंग्स

पर्यटन विभाग की ओर से लगाई जाने वाली होर्डिग्स का कलेवर अलग होगा। इस पर शहर के प्रमुख होटलों की डिटेल, टेंपो व टैक्सी के किराए की सूची, कौन सी धरोहर कहां है और उसकी क्या विशेषता है इसकी पूरी जानकारी दर्ज रहेगी। यही नहीं होर्डिग्स पर कुंभ का इतिहास व प्रमुख शाही स्नान पर्वो की तिथियां भी लिखी रहेंगी। गली-मोहल्लों में जो साइनेज लगेंगे उसमें यूनेस्को की सांस्कृतिक धरोहर कुंभ की जानकारी रहेगी।

पांच सौ स्थानों पर होर्डिग्स

क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय की ओर से साइनेज और होर्डिग्स लगाए जाने संबंधित प्रस्ताव लखनऊ स्थित पर्यटन विभाग के मुख्यालय को तीन दिन पहले भेजा जा चुका है। इसके अन्तर्गत शहर में पांच सौ स्थानों पर होर्डिग्स लगाने की योजना बनाई गई है। कार्यालय के कर्मचारियों की मानें तो किन-किन चौराहों पर होर्डिग्स लगाई जाएंगी इसको चिन्हित करने का काम एक सप्ताह में कर लिया जाएगा।

यूनेस्को की लिस्ट में शामिल होने के बाद कुंभ मेला को भव्य बनाने के लिए प्रयास किया जा रहा है। शहर में बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्हें कुंभ के इतिहास की जानकारी नहीं है। होर्डिग्स में कुंभ के वैभव सहित बहुत सी जानकारियां उपलब्ध कराई जाएंगी।

अनुपम कुमार श्रीवास्तव, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी