- पिछले कई सालों में नहीं हुए पेइंग गेस्ट के लिए आवेदन

-टूरिज्म डिपार्टमेंट की तरफ से लांच किए गए पेइंग गेस्ट स्कीम हुआ उदासीनता का शिकार

GORAKHPUR: यूपी ईस्ट में आने वाले विदेशी पर्यटकों को बेहतर सुविधा मिल सके। इसके लिए पेइंग गेस्ट स्कीम लागू की गई। लेकिन टूरिज्म डिपार्टमेंट के उदासीन रवैये के चलते इस योजना का विस्तार नहीं हो पा रहा है। यही रीजन है कि यूपी ईस्ट में आने वाले विदेशी सैलानियों को पेइंग गेस्ट की सुविधा नहीं मिल पा रही है।

ताकि रूबरू हो सकें

यूपी में आने वाले विदेशी सैलानियों को किस तरह से भारतीय संस्कृति से रूबरू कराया जाए। यहां के रहन-सहन, खानपान, पूजा पाठ के अलावा कई अन्य चीजों के बारे में अवगत कराने के मकसद से पेइंग गेस्ट स्कीम लांच हुई। इस के तहत कोई भी व्यक्ति अपने घर को रेंट पर पेइंग गेस्ट को देने के लिए टूरिज्म डिपार्टमेंट के पास आवेदन कर सकता है। लेकिन पिछले दस साल में महज तीन ही आवेदन आए, लेकिन वह भी कारगर साबित नहीं हुए।

फ्लॉप हो रही है स्कीम

टूरिज्म डिपार्टमेंट की तरफ से ऐसी कोई सुविधा नहीं है कि पेइंग गेस्ट के लिए कोई आवेदन करने आए। टूरिज्म डिपार्टमेंट में तैनात कर्मचारियों की माने तो पेइंग गेस्ट के लिए अगर प्रचार-प्रसार होता तो शायद आवेदनकर्ता आते, लेकिन इनके न आने से पेइंग गेस्ट स्कीम फ्लॉप होती हुई नजर आ रही है। इसके होने से सैलानियों की जहां बचत होती, उन्हें ईस्ट यूपी के संस्कारों से रूबरू होने का मौका मिलता।