- सहस्त्रधारा ट्रंचिंग ग्राउंड में केमिकल का होगा छिड़काव

स्थानीय लोगों को मिलेगी कूड़े से फैल रही बदबू से निजात

DEHRADUN: एंजाइम केमिकल की मदद से सहस्त्रधारा के निवासियों को बदबू से निजात मिलेगी। सहस्त्रधारा ट्रंचिंग ग्राउंड में आर्ट आफ लीविंग संस्था की ओर से तैयार किए गए केमिकल का छिड़काव करेंगे। थर्सडे को सूबे के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने छिड़काव कार्य का शुभारंभ किया। इस दौरान क्षेत्र की महिलाओं ने सीएम को कड़े से हो रही परेशानी की बात भी बताई, जिस पर सीएम ने सहस्त्रधारा ट्रंचिंग ग्राउंड को जल्द शिशमबाड़ा प्रोसेसिंग प्लांट शिफ्ट किए जाने की बात कही।

फल और गुड़ से तैयार होगा केमिकल

सहस्त्रधारा ट्रंचिंग ग्राउंड से उठ रहे बदबू से निजात दिलाने के लिए आर्ट ऑफ लीविंग संस्था ने फलों व गुड़ के पानी को मिला कर एक एंजाइम तैयार किया है। इसका छिड़काव किये जाने से आसपास रह रहे स्थानीय लोगों को कूडे़ की बदबू से निजात मिलेगी। संस्था ने सीएम के निरीक्षण के दौरान इस एंजाइम का छिड़काव किया। इस छिड़काव का परीक्षण एक माह तक कूड़े पर किया जाएगा। यदि यह प्रोसेस सफल रहा तो इसे यूज में लाया जायेगा। यह छिड़काव संस्था की ओर से निशुल्क किया जा रहा है।

महिलाओं ने सीएम से की वार्ता

थर्सडे को सीएम जैसे ही सहस्त्रधारा ट्रंचिंग ग्राउंड पहुंचे स्थानीय महिलाओं ने सीएम को घेर लिया। महिलाओं ने सीएम के समक्ष सालों से डंप हो रहे कूड़े की समस्या से जल्द निजात दिलाने की गुहार लगाई। जिस पर सीएम ने समस्या से जल्द निजात दिलाने का भरोसा दिया।

जुलाई से पहले शिफ्ट होगा कूड़ा

सहस्त्रधारा ट्रंचिंग ग्राउंड से कूड़े को शीशमबाड़ा प्रोसेसिंग प्लांट में जुलाई से पहले शिफ्ट किया जाना है। क्00 बीघा में बन रहे प्रोसेसिंग प्लांट की क्षमता भ्00 टन के आसपास है। पहले चरण में ख्भ्0 टन शिफ्ट किया जायेगा। बाकी के ख्भ्0 टन में आसपास के क्षेत्र के कूड़े के साथ ही मसूरी के कूड़े को भी शिफ्ट किया जायेगा। सभी जगहों से कूड़े को एकत्रित कर जैविक खाद बनाई जायेगी।

सहस्त्रधारा ट्रंचिंग ग्राउण्ड से शीशमबाड़ा प्रोसेसिंग प्लांट में कूडे़ को शिफ्ट किया जायेगा। जिससे स्थानीय लोगों को जल्द समस्या से निजात मिलेगी।

त्रिवेन्द्र सिंह रावत, सीएम उत्तराखंड