RANCHI : अगर सबकुछ ठीकठाक रहा तो शहर के तालाब और डैमों के 'अच्छे दिन' बहुत जल्द आएंगे। गंगा एक्शन प्लान की तर्ज पर अब तालाब व डैमों की साफ-सफाई की जाएगी। कचरा व गाद निकालने के लिए ट्रेस स्कीमर मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे जहां काफी कम समय में ही सफाई का काम पूरा हो जाएगा, बल्कि तालाब व डैमों को भी किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचेगा। इसके अलावा सफाई में होनेवाले खर्चे में भी काफी कमी आएगी। बताते चलें कि राजधानी में एक दर्जन तालाब के साथ तीन बड़े डैम की सफाई व मेंटनेंस का जिम्मा रांची नगर निगम के पास है।

विभाग की मंजूरी का इंतजार

नगर निगम तालाबों व डैमों की साफ-सफाई के लिए तीन ट्रेस स्कीमर मशीन खरीदेगा। एक मशीन की लागत 45-50 लाख रुपए आती है। इस तरह तीन मशीन की खरीदारी पर करीब डेढ़ करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस मशीन को खरीदने के प्रस्ताव को नगर निगम बोर्ड बैठक में लाया जा चुका है। पार्षदों ने भी अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है। अब इसे विकास विभाग के पास भेज दिया गया है। विभाग की इस प्रस्ताव पर मंजूरी मिलते ही मशीनों की खरीदारी की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

जलकुंभी समेत कचरा निकालेगी मशीन

तालाबों व डैमों की सफाई रेगुलर होती रहती है। इसके लिए ज्यादातर मैनुअल टेक्निक का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में सफाईकर्मी चाहकर भी पूरी तरह तालाब व डैमों को साफ नहीं कर पाते हैं। लेकिन, ट्रेस स्कीमर मशीन का इस्तेमाल करने से कम समय में ही तालाब से कचरा व जलकुंभियों को आसानी से निकाला जा सकेगा।