निगम में मेयर से व्यापारी मंडल के नेता ने इंदिरा मार्केट न हटाने का डाला दबाव

विरोध करने और भूख हड़ताल का दिखाया डर, मेयर के इंकार पर बढ़ी गर्मागर्मी

BAREILLY:

नए साल पर शहर को एनक्रोचमेंट से आजाद कराने की प्रशासन व नगर निगम की मुहिम को व्यापारियों ने अड़ंगा लगा दिया है। नावेल्टी चौराहा से कुतुबखाना तक लगी फड़-पटरी दुकानों को पिछले तीन दिनों से हटाया जा रहा था। इस कोशिशों पर वेडनसडे को व्यापारी नेता नाकाम करने की कोशिशों में जुट गए। उप्र उघोग प्रतिनिधि व्यापार मंडल के अध्यक्ष राजेन्द्र गुप्ता 40 स्थानीय पटरी-फड़ दुकानदारों को साथ लेकर मेयर डॉ। आई एस तोमर से मिलने पहुंचे। व्यापारी नेता ने मेयर से अस्थाई दुकानदारों के खिलाफ एनक्रोचमेंट अभियान चलाए जाने की खिलाफत की। साथ ही अभियान को बंद किए जाने का दबाव डाला। इस बात पर मेयर व व्यापारी नेता में तीखी झड़प हुई।

भूख हड़ताल की चेतावनी

व्यापारी नेता ने नावेल्टी चौराहा से कुतुबखाना तक बनी इंदिरा मार्केट में अस्थाई दुकानदारों को न हटाए जाने की मांग की। आरोप लगाए कि निगम के दस्ते ने दुकानदारों के कई सामान जब्त कर अपने कब्जे में ले लिया है। व्यापारी नेता ने मेयर से दुकानदारों को न हटाए जाने के लिए मेयर पर दबाव डाला। मेयर ने शासन प्रशासन की ओर से निगम के साथ एनक्रोचमेंट के खिलाफ अभियान चलाए जाने के बात कही और अभियान को डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के हित में जरूरी बताया। व्यापारी नेता ने दुकानदारों के साथ विरोध करने और भूख हड़ताल करने की चेतावनी।

पॉलिटिकल हो जाएगा मामला सर

मेयर ने कहा कि साल 2005 में भी इंदिरा मार्केट के पटरी दुकानदारों के सामने यही समस्या आई। तब दुकानदारों के साथ मिलकर उनकी दुकानों को कहीं और रिलोकेट किए जाने का प्रस्ताव बना। सभी दुकानदारों ने मेयर हाउस में प्रस्ताव पर साइन कर दिया, लेकिन शाम होते ही सभी फैसले से पलट गए। इसके चलते मेयर ने इन दुकानदारों से इस संबंध में बातचीत से इंकार कर दिया। जिस पर व्यापारी नेता भड़क उठे और मामला पॉलिटिकल होने की चेतावनी दी।

प्रेमनगर मार्केट में हाेंगे शिफ्ट

व्यापारी नेता ने मेयर को रास्ता दिखाने के लिए कहा। मेयर कहा कि गलत आदेश नहीं दे सकता। इसके बाद मेयर ने सभी 40 दुकानदारों को प्रेमनगर मार्केट में शिफ्ट कराए जाने के अलावा कोई अन्य राहत दिए जाने से इंकार कर दिया। इस पर व्यापारी नेता ने हामी भरी और प्रस्ताव पास होने तक दुकानदारों को कुछ दिन तक दुकानें लगाने की परमिशन देने की अपील की।

----------------------------

नए साल में निगम का चलेा 'डंडा'

-इंदिरा मार्केट की अवैध दुकानों का सामान जब्त कर हटाने के निर्देश

निगम के दस्ते को हेलमेट, डंडा, यूनिफॉर्म से किया जा रहा लैस

BAREILLY:

नए साल के आगाज के साथ ही नगर निगम एनक्रोचमेंट के खिलाफ सिर्फ पुलिस फोर्स के भरोसे ही नहीं रहने वाला। निगम नए साल पर नए तेवर के साथ एनक्रोचमेंट के खिलाफ अपने अभियान शुरू करने वाला है। निगम का एनक्रोचमेंट दस्ता अब जैकेट की पहचान, हेलमेट की सुरक्षा और डंडे के हथियार से जाम लगाने और अवैध दुकान सजाने वालों से निपटेगा। वेडनसडे को मेयर के निर्देश पर निगम के दस्ते को क्ख् जैकेट, क्ख् हेलमेट व क्ख् डंडे दिए जाने के निर्देश दिए गए। जिससे एनक्रोचमेंट हटाते समय किसी तरह की आपात ि1स्थति से निपट सकें।

इंदिरा मार्केट से हटेंगी अवैध दुकानें

इंदिरा मार्केट में अवैध दुकानों के खिलाफ मेयर ने सख्ती से निपटने के निर्देश दिए हैं। वेडनसडे को मेयर ने इंदिरा मार्केट में निगम से रजिस्टर्ड दुकानों का ब्योरा पूछा। रेंट विभाग की रिपोर्ट में मालूम हुआ कि मार्केट में महज क्क्9 दुकानदारों को ही दुकानें लगाने की परमिशन है। जबकि ख्भ्0 से ज्यादा दुकानें लग रही हैं। जिससे डिस्टिक्ट हॉस्पिटल जाने वाले मरीजों को दिक्कत होती है। मेयर ने सभी आईडी के आधार गैर रजिस्टर्ड दुकानों को हटाने और उनका माल जब्त करने के निर्देश दिए हैं।