हमराज कॉम्प्लेक्स में छापा मारने गई थी ट्रेड टैक्स विभाग की टीम

- उत्पीड़न व मारपीट का लगाया आरोप, 400 व्यापारियों ने घेरा थाना

- कई थानों की फोर्स के साथ पहुंचे अधिकारियों ने संभाली स्थिति

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म। अनवरगंज स्थित हमराज कॉम्प्लेक्स में ट्रेड टैक्स विभाग की छापेमारी से व्यापारी भड़क गए। छापा मारने गई टीम पर बदसलूकी, मारपीट और उत्पीड़न का आरोप लगाकर जमकर बवाल किया। करीब 400 व्यापारियों की भीड़ ने अनवरगंज थाना घेर लिया। इस बीच लाटूश रोड व हमराज कॉम्प्लेक्स की सारी दुकानें बन्द हो गई। व्यापारी टीम के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग को लेकर 3 घंटे तक थाना घेरा रहे। सूचना मिलते ही कई थानों की फोर्स के साथ पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर स्थित पर काबू किया। भीड़ को हटाने के लिए पुलिस को लाठियां भी चलानी पड़ीं।

जब रस्तोगी फर्म में पहुंची टीम

मंगलवार दोपहर डीएम के ऑर्डर पर ट्रेड टैक्स विभाग की एसआईबी के डीसी विजय कुमार, एसडी यादव, राजेंद्र प्रसाद की टीम हमराज कॉम्प्लेक्स छापेमारी करने के लिए पहुंची। टीम के पहुंचते ही मार्केट में खलबली मच गई। 4 दुकानों की जांच-पड़ताल पूरी करने के बाद टीम रस्तोगी फर्म में पहुंची। यहां टीम को एक अटैची में कुछ संदिग्ध कागजात मिले जिसे अधिकारी ले जाने लगे, लेकिन व्यापारियों अटैची ले जाने का विरोध किया और अटैची छीनने लगे। इसी बात को लेकर दोनों पक्षों में टकराव शुरू हो गया। टीम जैसे-तैसे अटैची लेकर वहां से बाहर निकली। टीम के जाते ही व्यापारियों ने रोड जामकर हंगामा व नारेबाजी शुरू कर दी।

शटर गिराकर रोड पर उतरे व्यापारी

ट्रेड टैक्स टीम के बाहर आते ही हमराज कॉम्प्लेक्स स्थित दुकानों के शटर धड़ाधड़ गिरने लगे। व्यापारी रोड पर आकर नारेबाजी करने लगे। व्यापारियों ने अधिकारियों की गाडि़यां रोक लीं और उनसे मारपीट करने पर उतारू हो गए। इधर हमराज कॉम्प्लेक्स के व्यापारियों के समर्थन में लाटूश रोड, कुली बाजार, चप्पल मार्केट के व्यापारी भी आ गए और देखते ही देखते हमराज कॉम्प्लेक्स के सामने व्यापारियों का जमावड़ा लग गया। बवाल की सूचना पर अनवरगंज थाना व आसपास के थानों की फोर्स पहुंच गई। व्यापारियों को कंट्रोल करने के लिए पुलिस को लाठियां भी पटकनी पड़ीं।

थाना घेर लगाया मारपीट का आरोप

पुलिस बल ने जैसे-तैसे ट्रेड टैक्स अधिकारियों को वहां से निकालकर भेजा लेकिन इससे व्यापारियों का गुस्सा और भड़क गया। हमराज कॉम्प्लेक्स से आगे बढ़ते हुए करीब 400 व्यापारियों की भीड़ ने अनवरगंज थाना घेर लिया और ट्रेड टैक्स अधिकारियों केखिलाफ मामला दर्ज करने की मांग करने लगे। मौके पर पहुंचे एडीएम फाइनेंस शत्रुघ्न सिंह, एसीएम 4 व एसपी पूर्वी ने व्यापारी नेताओं को अंदर बुलाकर बातचीत की। काफी समझाने के बाद मामला शान्त हुआ।

जांच के नाम पर उत्पीड़न

थाने का घेराव कर रहे व्यापारियों का आरोप था कि ट्रेड टैक्स विभाग के अधिकारियों ने जांच के नाम पर उनसे मारपीट और बदसलूकी की। टीम के लोग कुछ व्यापारियों से एक सादे कागज पर हस्ताक्षर करने के लिए कह रहे थे। जिसका विरोध करने पर कई व्यापारियों के साथ मारपीट भी की।