- सिटी की सवा लाख दुकानें रही बंद

- सुबह से ही बंदी कराने में जुटे थे व्यापारी

- करीब 100 करोड़ रुपए का हुआ नुकसान

Meerut : गुरुवार को व्यापारियों ने एक बार फिर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों अपनी ताकत दिखाई। साथ ही अपनी एकता का भी प्रमाण दिया। प्रदेश बंद के तहत मेरठ में हुए बंद में अगर कुछ इलाकों को छोड़ दिया जाए तो पूरी तरह सफल रहा। अपने व्यापारी नेता पर प्राणघातक हमले के विरोध और आरोपी की गिरफ्तारी की मांग को लेकर किए गए बंद में यूपी उघोग व्यापार प्रतिनिधि मंडल और संयुक्त व्यापार संघ ने जुलूस निकाला और डीएम को कलेक्ट्रेट पर ज्ञापन सौंपा। गौरतलब है कि यूपी उघोग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बनवारी लाल कंछल पर लखनऊ में भ् दिसंबर को जानलेवा हमला हुआ था।

सुबह से ही जुटे व्यापारी

यूपी उघोग व्यापार प्रतिनिधि मंडल और संयुक्त व्यापार संघ के निर्देशों के अनुसार सभी मार्केट के अध्यक्ष अपनी-अपनी मार्केट को बंद कराने के लिए सुबह से जुट गए थे। शास्त्रीनगर, सेंट्रल मार्केट, सदर बाजार, आबूलेन, बेगमपुल, खैर नगर, लाला का बाजार, भगत सिंह मार्केट, लालकुर्ती पैंठ बाजार आदि सिटी की सभी मार्केट बंद रही। वहीं दिल्ली रोड की माधवपुरम, टीपीनगर, रिठानी आदि सभी दुकानें बंद रही। अगर बात कंकरखेड़ा, मोदीपुरम, पल्लवपुरम की बात बात करें तो यहां भी लोगों ने बिजली कटौती के विरोध में अपनी दुकानों पर ताले लगाए रखे।

ये मार्केट रही खुली

वहीं कुछ मार्केट ऐसी भी रही जो पूरी तरह से बंद नहीं हो सकी। वहां के लोगों ने सुबह अपने टाइम से ही दुकानों को खोले रखा और व्यापार बदस्तूर जारी रखा। लिसाड़ी रोड गोला कुंआ, वैली बाजार, मीना बाजार, केसर गंज आदि कुछ मार्केट के दुकानदारों ने अपने व्यापार को जारी रखा और दुकानें बंद नहीं की।

निकाली रैली

यूपी उघोग व्यापार प्रतिनिधि मंडल और संयुक्त व्यापार संघ के व्यापारियों ने दो अलग-अलग जगहों से रैली निकाली। जहां यूपी उघोग व्यापार प्रतिनिधि मंडल ने अपनी रैली की शुरुआत बुढ़ाना गेट से शुरू कर बच्चा पार्क, छिपी टैंक, मेरठ कॉलेज होते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचे। वहीं संयुक्त व्यापार संघ के पदाधिकारी और व्यापारी मोहनपुरी से अपनी रैली की शुरुआत करते हुए पुलिस लाइन होते हुए कलेक्ट्रेट की ओर बढ़े।

हमलावरों पर लगे रासुका

यूपी उघोग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के पदाधिकारियों ने डीएम को सौंपे सीएम के नाम अपने ज्ञापन में कंछल पर हमले की कड़ी निंदा करने के साथ अपनी मांगों को भी सामने रखा। ये हैं मांगे

- यूपी उघोग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बनवारी लाल कंछल के हमलावरों की जल्द गिरफ्तारी हो।

- इस कांड में जो लोग शामिल हैं और जितने भी लोग हैं उन पर रासुका लगाई जाए।

- जिन लोगों ने हमला किया वो वकील नहीं बल्कि बदमाश थे। उनका बार लाइसेंस भी रद्द कर दिया जाए।

नाकारा अधिकारियों का हो ट्रांसफर

संयुक्त व्यापार संघ ने भी व्यापारी नेता पर हुए हमले की अपने ज्ञापन में घोर निंदा की। साथ अपने ज्ञापन में कई और भी मुद्दों को शामिल किया।

- व्यापारी नेता बनवारी लाल कंछल पर हुए जानलेवा हमले के आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी हो।

- पिछले दिनों मेरठ हुई आपराधिक घटनाओं को जल्द से जल्द खोला जाए।

- पुलिस और प्रशासन में नाकारा अधिकारियों को चिह्नित कर उनका ट्रांसफर कर दिया जाए।

करीब क्भ्0 करोड़ रुपए का नुकसान

सिनेमा, पेट्रोल पंप, इंडस्ट्रीयल इलाका, तमाम थोक मार्केट, सब्जी मंडी, फल मंडी, सर्राफा मार्केट आदि को मिलाकर करीब क्00 करोड़ रुपए के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। संयुक्त व्यापार संघ के अध्यक्ष नवीन गुप्ता ने बताया कि सिटी में करीब सवा लाख दुकानें हैं, जिनमें सभी दुकानों को विरोध में बंद कराया दिया गया था। क्00 करोड़ के नुकसान के आधार पर क्भ् करोड़ रुपए के राजस्व की हानि सरकार को भी हुई है।

लोगों को हुई मुसीबत

वहीं बंद के कारण आम जनजीवन थोड़ा अस्त-व्यस्त हुआ जरूर। सुबह से ही खाने-पीने के सामान को लेकर उन्हें काफी दिक्कतें हुई। वहीं सबसे ज्यादा परेशानी उन लोगों को उठानी पड़ी जो ऑफिस जाने के निकले और पेट्रोल के लिए पेट्रोल पंप पहुंचे और उन्हें पेट्रोल नहीं मिला। सिटी के करीब क्भ्0 पेट्रोल पंप बंद होने से पब्लिक अपने वाहनों को रेंगते हुए नजर आई। वहीं बाहर से व्यापार के सिलसिले में आने वाले व्यापारियों को भी काफी समस्याओं को सामना करना पड़ा।

हमने डीएम को साफ कर दिया है कंछल जी के हमलावरों को जल्द से जल्द पकड़ा जाए। साथ ही पिछली घटनाओं को खोलने के लिए भी कहा। क्योंकि पिछली कई घटनाएं मेरठ में व्यापारियों के साथ ही हुई हैं।

- नवीन गुप्ता, अध्यक्ष, संयुक्त व्यापार संघ

जिन्होंने भी हमारे व्यापारी नेता पर हमला किया है। उनपर रासुका लगाई जाए। वो पेशे से वकील नहीं थे, बदमाश थे। इसलिए उनके बार का लाइसेंस रद्द होना चाहिए।

- लोकेश कुमार अग्रवाल, प्रांतीय महामंत्री यूपी उघोग व्यापार प्रतिनिधि मंडल