बुद्धेश्वर महादेव पीठ पर आयोजित हुआ सूरज कुण्ड शिवकुटी मेला

ALLAHABAD: पौराणिक प्रमाणित स्थल श्री बुद्धेश्वर महादेव पीठ पर शनिवार को सूरज कुंड शिवकुटी मेले का आयोजन किया गया। लोगों ने देर रात तक मेले का लुत्फ उठाया। मेला फायर बिग्रेड से शुरू होकर बिजली घर, निरंजन सिनेमा, जानसेनगंज होते हुए हीवेट रोड पर आयोजित किया गया। मेले में विभिन्न प्रकार के झूले, लकड़ी से बने सामान व खाने पीने के स्टॉल बच्चों के लिए आकर्षण का विशेष केन्द्र रहे। मेले में हर एज ग्रुप के लोग पहुंचे और मेले का लुत्फ उठाया।

पारम्परिक ढंग से हुई शुरुआत

शिवकुटी मेले की शुरुआत प्राचीन परम्परा के अनुसार हुई। सबसे पहले सुबह दस बजे बाबा बुद्धेश्वर महादेव पीठ का श्रृंगार किया गया। इसके बाद दोपहर में पीठाधीश्वर संत सद श्रीयोगी राजकुमार ने 11 ब्राहम्णों के साथ आचार्य विनय ने बुद्धेश्वर महादेव का महारूद्राभिषेक किया। इस मौके पर योगीराज ने कहा कि बुद्धेश्वर महादेव पीठ पर लगने वाले मेले से प्रयाग में होने वाले अन्य मेले को ऊर्जा मिलती है, क्योकि यह शहर का प्रथम मेला माना जाता है। शाम को भगवान शिव का महाभिषेक कड़े धाम ट्रस्ट के अध्यक्ष गोपाल जी द्वारा किया गया। इसे बाद रात्रि साढ़े आठ बजे बाबा बुद्धेश्वर महादेव की भव्य आरती विहिप के प्रांतीय उपाध्यक्ष विनोद के नेतृत्व में की गई। जिसके बाद मेले का आगाज हुआ। देर रात तक लोग मेले का लुत्फ उठाते रहे।

बाबा बर्फानी के स्वरूप में हुआ श्रृंगार

श्री राममंदिर सभा की ओर से हीवेट रोड स्थित श्री राम मंदिर में बाबा मुक्तेश्वर नाथ महादेव का बाबा बर्फानी के रूप में भव्य श्रृंगार किया गया। इस मौके पर कार्यक्रम की शुरुआत जगद्गुरू शंकराचार्य वासुदेवानंद सरस्वती जी महाराज ने दीप प्रज्जवलित करके की। इसके बाद लोगों के लिए मंदिर के पट खोले गए। जहां देर रात तक लोगों ने मुक्तेश्वर नाथ महादेव के बाबा बर्फानी स्वरूप का दर्शन किया। उधर मुट्ठीगंज के भोले गिरी मंदिर में भक्त मंडल की ओर से मंदिर प्रांगण में एक दिवसीय ऊं नम: शिवाय मंत्र संकीर्तन का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में भक्त शामिल हुए।