ट्रैफिक कंट्रोल के लिए फिर से पुलिस की कवायद

भरे जाएंगे गड्ढे, साइन बोर्ड और कट बंद कराने का होगा काम

सभी डिपार्टमेंट की हेल्प से होगा काम, डीएम को भी लिखा लेटर

Bareilly: सिटी में ट्रैफिक सिस्टम अरसे से खराब पड़ा हुआ है। रोड पर अवैध कट्स, चौराहों पर रेड सिग्नल और जेब्रा क्रॉसिंग का न होना आम है। बसें बीच रोड पर सवारियां भरती हैं। कई रोड इंक्रोचमेंट का शिकार हैं। सिटी के ट्रैफिक को सुधारने की के लिए रिलेटेड सभी डिपार्टमेंट के साथ मीटिंग की जाएगी। एसपी ट्रैफिक बृजेश श्रीवास्तव ने इसका पूरा खाका तैयार कर डीएम को पूरी प्लानिंग की डेट भेजने के साथ सभी डिपार्टमेंट का सहयोग दिलाने के लिए लेटर लिखा है। अब देखना होगा कि ये प्लानिंग कितनी कामयाब रहेगी। आई नेक्स्ट ने भी सिटी में ट्रैफिक प्रॉब्लम और उसे दूर करने को लेकर अभियान चलाया था।

जगह-जगह लगेंगे ट्रैफिक बोर्ड

ट्रैफिक पुलिस के द्वारा ट्रैफिक रुल्स के पालन कराने के लिए नो इंट्री, वन वे, स्पीड लिमिट व ट्रैफिक रुल्स के जगह-जगह बोर्ड लगाए जाएंगे। ओवरलोडेड और डग्गामार वाहन के खिलाफ आरटीओ की हेल्प से अभियान चलाया जाएगा। फ् फरवरी को रोडवेज अधिकारियों के साथ भी ट्रैफिक पुलिस ने मीटिंग की। डिसीजन लिया गया कि रोडवेज से पुराना रोडवेज से नावल्टी तक रोक-रोककर सवारियां भरते हैं, सैटेलाइट पर अड्डे से बाहर बसें खड़ी होती हैं। साथ ही बदायूं की ओर जाने वाली बसों का संचालन लाल फाटक के पास से होना चाहिए, लेकिन बसें चौपुला चौराहा से पुल के ऊपर खड़े होकर हो रहा है। इस पर पूरी तरह से रोक लगायी जाएगी।

कट होंगे बंद

सैटेलाइट चौराहा से ईसाइयों की पुलिया तक कई कट डिवाइडर तोड़कर बना लिए गए हैं। इसकी वजह से वाहन बीच सड़क पर खड़े होकर निकलते हैं जिससे जाम लग जाता है। इन सभी कट को बंद किया जाएगा। सिर्फ रोडवेज वर्कशॉप के सामने वाला कट ही ओपन रहेगा। इसके अलावा बरेली-बदायूं रोड पर रेलवे मार्ग बंद है। इस वजह से रोड पर कई प्राइवेट बसें, डग्गामार वाहन और ओवरलोडेड व्हीकल चल रहे हैं। इन सभी को परिवहन विभाग की हेल्प से बंद कराया जाएगा।

इन सड़कों के भरे जाएंगे गढ्डे

ईसाइयों की पुलिया, मालियों की पुलिया, श्यामगंज चौराहा मोड़, मंडी समिति तिराहा, डेलापीर तिराहा, पुलिस लाइन और पोस्टमार्टम हाउस के पास सड़कों पर तीन-तीन फिट तक के गहरे गड्ढे हो चुके हैं। इन गड्ढों के कारण एक्सीडेंट भी हो रहे हैं। थर्सडे से पुलिस लाइन व पोस्टमार्टम हाउस के गढ्डे भरने का काम स्टार्ट भी कर दिया गया है।

चौराहों पर खिचेंगी जेब्रा लाइन

नगर निगम की हेल्प से सिटी के ख्7 चौराहों व तिराहों पर स्टाप लाइन व जेब्रा क्रासिंग बनायी जाएगी। ये चौराहे व तिराहे सैटेलाइट, ईसाइयों की पुलिया, मालियों की पुलिया, श्यामगंज चौराहा, गांधी उद्यान, बियाबान कोठी तिराहा, अयूब खां चौराहा, चौकी चौराहा, सर्किट हाउस चौराहा, चौपुला चौराहा, नावल्टी चौराहा, सिटी सब्जी मंडी चौराहा, सिटी स्टेशन चौराहा, बाकरगंज रेलवे फाटक, दूल्हे मियां की मजार, सत्य प्रकाश पार्क, मिनी बाईपास, इज्जतनगर तिराहा, मिनी बाईपास मोड़ इज्जतनगर, इज्जतनगर स्टेशन के सामने, इज्जतगर रेलवे क्रासिंग, डेलापीर तिराहा, संजय नगर तिराहा, फिनिक्स मॉल के सामने, बजरंग ढाबा तिराहा, आर यू के सामने और बीसलपुर तिराहा हैं।

किला पुल पर तोड़ी जाएंगी सीढि़यां

सत्यप्रकाश पार्क से किला पुल की ओर लगभग भ्0 मीटर तक पुल के दोनों और सीढि़यां बनी हुई हैं। इससे पैसेंजर वाहनों से यहीं पर चढ़ते उतरते हैं। इससे हमेशा जाम लगता रहता है। नगर निगम के द्वारा इन सीढि़यों को पूरी तरह से हटाया जाएगा। इसके अलावा सिटी के मेन चौराहों जैसे श्यामगंज, सिविल लाइंस, बटलर प्लाजा, कुतुबखाना और पुराना रोडवेज बस अड्डा के पास पार्किंग स्थल नहीं है। इस वजह से वाहन रोड के किनारे खड़े कर दिए जाते हैं। इन स्थानों पर पार्किंग स्थल नगर निगम के द्वारा बनाए जाएं। श्यामगंज, कुतुबखाना और सिविल लाइंस मार्केट से अतिक्रमण हटाया जाए।

सिटी के ट्रैफिक सिस्टम को सुधारने के लिए सभी रिलेटेड डिपार्टमेंट की हेल्प ली जा रही है। सभी से मीटिंग भी हो गई है और सभी इसके लिए राजी हो गए हैं। डीएम को भी इस संबंध में लेटर लिख दिया है जिससे जल्द से जल्द काम शुरु हो सके।

-बृजेश कुमार श्रीवास्तव, एसपी ट्रैफिक बरेली