-टै्रफिक पुलिस डिपार्टमेंट ने लहुराबीर-मैदागिन रोड पर जल्द लागू होगा वनवे

-जगतगंज-रामकटोरा, ईश्वरगंगी, दारानगर होते हुए मैदागिन जाएंगे वाहन

VARANASI

शहर की टै्रफिक को लेकर नित नए प्रयोग करने वाले टै्रफिक पुलिस डिपार्टमेंट के प्रैक्टिकल लैब से एक और वनवे निकला है। इसके तहत लहुराबीर-मैदागिन रोड को वन-वे किया जाएगा। मैदागिन की ओर जाने वाले चार पहिया सहित अन्य बड़े वाहनों को अब लहुराबीर से क्वींस कॉलेज होते हुए संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी मोड़ से होकर रामकटोरा, ईश्वरगंगी, दारानगर होते हुए मैदागिन जाना होगा। वहीं मैदागिन से वाहन लोहटिया, कबीरचौरा होते हुए लहुराबीर आएंगे। इस रूट को वन-वे करने को लेकर जिला प्रशासन से ट्रैफिक विभाग ने मंत्रणा कर लिया है। इसे जल्द ही लागू किया जाएगा।

बेनियाबाग-पियरी मार्ग पर भी बदलाव

हमेशा जाम का सबब बने रहने वाले बेनियाबाग तिराहे को जाम मुक्त करने की योजना भी बनी है। अब बेनियाबाग तिराहे से पियरी मार्ग पर चार पहिया वाहन नहीं चलेंगे। इस मार्ग पर सिर्फ बाइक व आटो वाले ही जा सकेंगे। इसके अलावा नई सड़क पर खुले कट्स भी बंद होंगे। एक दिसंबर के बाद शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में बड़ा बदलाव लाने जा रहे एसपी ट्रैफिक ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है।

मुर्दा वाहन नहीं पहुंचेंगे मैदागिन

मैदागिन पर बाहर से आने वाले शव वाहनों के दबाव से जाम की समस्या हर वक्त बनी रहती है। इसे देखते हुए टै्रफिक पुलिस डिपार्टमेंट ने फैसला लिया है कि अब मैदागिन आने वाले शव वाहन राजघाट के पास भैंसासुर घाट की ओर खडे़ होंगे। उसके बाद शववाहिनी के जरिए शव को मणिकर्णिका घाट तक पहुंचाया जाएगा। 27 नवंबर से किसी भी शव वाहन को मैदागिन नहीं आने दिया जाएगा। भैंसासुर व मणिकर्णिका घाट के बीच चार जल शववाहिनी नि:शुल्क सेवा देंगी। मैदागिन से चौक के बीच वाहनों का भारी दबाव रहता है। हरिश्चंद्र पीजी कॉलेज के पास शव लाने वाले वाहनों की पार्किंग की वजह से अक्सर जाम जैसी स्थिति रहती है। नए प्लान की तहत शव वाहन चौकाघाट लकड़मण्डी, गोलगड्डा तिराहा होकर भदऊचुंगी से भैंसासुर घाट पर पहुंचेंगे। शव लेकर आए वाहन को पार्क कराते हुए भैंसासुर घाट पर मौजूद शव जलवाहिनी के माध्यम से उसे मणिकर्णिका घाट तक नि:शुल्क पहुंचाया जाएगा। पुन: वापस नि:शुल्क लाकर भैंसासुर घाट पर छोड़ा भी जाएगा।

शहर की टै्रफिक व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए नए प्लान बनाए जा रहे हैं। इन्हें जल्द ही लागू किया जाएगा।

शव वाहनों के मैदागिन आने पर रोक लगाई गई है। 27 नवंबर से सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक ऐसे वाहनों पर अगले आदेश तक रोक लगाई गई है।

सुरेश चंद्र रावत, एसपी ट्रैफिक