- शहर की सबसे बिजी रोड पर नहीं हो रहा ट्रैफिक रूल्स का पालन

- बिना जेब्रा लाइन के पैदल रोड क्रॉस करने में हो रही हैं भारी दिक्कतें

- रेड लाइट सिग्नल होने के बावजूद ट्रैफिक को रोकने में करनी पड़ती है मशक्कत

pankaj.awasthi@inext.co.in

LUCKNOW: ट्रैफिक रूल्स को फॉलो करने के बारे में तमाम तरह की नसीहतें तो गवर्नमेंट और ट्रैफिक डिपार्टमेंट की ओर से समय-समय पर मिलती रहती हैं, लेकिन इसे लेकर वह खुद कितना सीरियस हैं इसकी बानगी शहर की सबसे बिजी रोड यानि विधानसभा मार्ग पर देखने को मिल रही है। चारबाग से निशातगंज तक की इस रोड पर फिलहाल न ही किसी चौराहे पर जेब्रा लाइन है और न ही स्टॉप लाइन। नतीजा पहले से बेतरतीब ट्रैफिक को संभालने में ट्रैफिक कर्मियों को भारी दिक्कतें उठानी पड़ रही हैं। इतना ही नहीं इससे आम लखनवाइट्स को भी तमाम प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ रहा है।

रोड बनी पर नहीं हुई पेंटिंग

विधानसभा मार्ग लंबे समय से निर्माण न होने की वजह से यह रोड जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो गई थी। जिसे पैचवर्क करके दुरुस्त किया जाता रहा। पर, बारिश में यह पैचवर्क भी उखड़ जाता था। आखिरकार आठ महीने पहले पूरी रोड का नये सिरे से निर्माण किया गया। रोड तो बन गई, लेकिन उस वजह से हर चौराहे पर मौजूद जेब्रा लाइन, स्टॉप लाइन और लेन डिवाइडिंग लाइन मिट गई। नियम के मुताबिक, रोड बनने के बाद रोड पेटिंग का काम किया जाता है। पर, इस बार ऐसा हो न सका।

मोटर व्हिकल एक्ट को दिखा रहे ठेंगा

ट्रैफिक मामलों के जानकार बताते हैं कि मोटर व्हिकल एक्ट में प्रावधान है कि सभी मुख्य मार्गो पर ट्रैफिक की सहूलियत के लिये रोड पेंटिंग आवश्यक है। पर, इस प्रावधान की धज्जियां राजधानी में ही उड़ाई जा रही हैं। प्रशासन की इस लापरवाही का नतीजा है कि इस रोड के सभी चौराहों पर जेब्रा लाइन न होने की वजह से लोगों को अपनी जान जोखिम में डालकर रोड क्रॉस करने को मजबूर होना पड़ रहा है। इसके अलावा स्टॉप लाइन न होने की वजह से रेड लाइट होने पर ट्रैफिक सिग्नल लाइट से काफी आगे रुकता है। इस बेतरतीब ट्रैफिक को काबू में करने के लिये हजरतगंज चौराहे पर तो हर रोड पर एक होमगार्ड का जवान तैनात किया गया है जो रेड सिग्नल होने पर ट्रैफिक को रोक सके। इसके साथ ही ट्रैफिक कर्मियों के सामने दिक्कत है कि वे ऐसी गाडि़यों का चालान करें तो कैसे, जब स्टॉप लाइन ही नहीं है।

रोड पेंटिंग का काम नगर निगम करवाता है। विधानसभा मार्ग पर रोड पेंटिंग के लिये पत्र लिखा गया है।

जीपी चतुर्वेदी

एसपी ट्रैफिक