सिर्फ कागजों पर चल रहा ट्रैफिक विभाग का जागरूकता अभियान

चेकिंग में सुस्ती के साथ जमकर की जा रही है अनदेखी

PRAYAGRAJ: एक नवंबर से चल रहे यातायात माह की सार्थकता केवल कोरम तक सिमट कर रह गई है। 19 नवंबर तक कुल 1351 चालान ही किए जा सके हैं। माह के समापन में मात्र 10 दिन ही शेष हैं और वाहनों की चेकिंग के कार्य काफी धीमी गति से चल रहे हैं। 19 दिन में महज 61 लोगों का ही सीट बेल्ट न होने पर चालान किया गया। अभियान में केवल 03 नाबालिग वाहन चालक सामने आए। ऐसे में माना जा सकता है इस समय यातायात माह के नाम पर केवल खानापुरी की जा रही है।

नहीं दिख रही शहर में होर्डिग

यातायात माह के तहत शहर में जगह-जगह ट्रैफिक रूल्स के बारे में जागरूकता से संबंधित होर्डिग लगाने के निर्देश हैं। लेकिन इस बार ये होर्डिग्स नजर ही नहीं आ रही हैं। यही नहीं स्कूल और कॉलेजों में भी कार्यक्रम नहीं के बराबर हो रहे हैं।

सरकार के खजाने को चूना

यातायात माह में की जाने वाली कार्रवाई से सरकार को राजस्व की प्राप्ति होती है। एक नवंबर से अब तक विभाग द्वारा कुल 1351 चालान किए गए। कार्रवाई के बाद लोगों ने शमन शुल्क जमा किया। लेकिन इस बार इसमें महज नौ लाख 78 हजार 500 रुपए के राजस्व की वसूली हो सकी है। विभागीय सूत्रों की मानें तो यदि ठीक कार्रवाई हुई होती तो अब तक चालान और राजस्व वसूली की संख्या दो गुना होती।

कार्रवाई संख्या

बगैर डीएल 389

बगैर हेलमेट 606

बीमा न होने पर 145

सीट बेल्ट 61

तीब्र गति 46

मोबाइल 15

तीन सवारी 53

काली फिल्म 08

नाबालिग चालक 03

हूटर शायरन 10

रांग साइड ड्राइविंग 64

वाहन चेकिंग में विभाग के साथ थानावार सिविल पुलिस भी काम कर रही है। ये डाटा सिर्फ विभागीय कार्रवाई के हैं। वैसे भी शहर में जाम की स्थिति इतनी है कि ट्रैफिक विभाग का ज्यादातर समय उसे ही कंट्रोल करने में जाया हो रहा है। फिर भी सख्ती से चेकिंग की जा रही है।

कुलदीप सिंह, एसपी ट्रैफिक

1351

चालान यातायात माह में 19 नवंबर तक किए गए

978500

रुपए शमन शुल्क की 19 नवंबर तक की गई वसूली

10

दिन शेष रह गए हैं यातायात माह समाप्त होने में