- रिफ्लेक्टर बोर्ड और पेंट के बिना खतरनाक हुए शहर के कई डिवाइडर

- दो महीने में हो चुकी है आधा दर्जन बड़ी दुर्घटनाएं, पलटी थी 42 श्रद्धालुओं से भरी बस

दिन के वक्त ठीक-ठाक सी दिखने वाली सड़कें सूरज ढलने के बाद अचानक ही खतरनाक हो जा रही हैं। सड़कों के बीच लगे डिवाइडर वाहनों के लिए लगभग अदृश्य हो जा रहे हैं और नतीजा छोटी-बड़ी कई दुर्घटनाओं के रूप में सामने है। राहत सिर्फ इतनी है कि अब तक डिवाइडरों के चलते किसी की जान नहीं गई मगर अंधे डिवाइडरों के चलते रात का सफर बेहद खतरनाक हो गया है।

घिस गए पेंट, नहीं चमकते ब्लिंकर्स

सड़क के बीच बने डिवाइडरों को फ्लोरेसेंट पेंट, ब्लिंकर्स और रिफ्लेक्टर बोर्ड लगाकर रोशन किया गया था। रात के वक्त वाहनों की हेडलाइट इन पर पड़ते ही चमकती थी और वाहन चालक सीधी राह में चलते थे मगर इधर शहर के तमाम डिवाइडरों की हालत खस्ता हो गई है। पेंट घिस चुका है और ब्लिंकर्स ने काम करना बंद कर दिया है। डिवाइडर की शुरुआत में लगे रिफ्लेक्टर बोर्ड पर कोई न कोई पोस्टर चिपका मिल जाएगा लिहाजा रात के वक्त यह वाहनों के लिए अदृश्य हो जाते हैं।

दो महीने में आधा दर्जन बड़े हादसे

17 अगस्त को जिला जेल रोड से गुजर रही नेपाल के श्रद्धालुओं से भरी बस डिवाइडर पर चढ़कर पलट गई। हादसे में बस में सवार 42 यात्री घायल हुए जिनमें पांच की हालत गंभीर थी। हालांकि एनडीआरएफ और पुलिस की त्वरित रिस्पांस का नतीजा रहा कि हादसे में कोई अनहोनी नहीं हुई और सभी को सुरक्षित बचा लिया गया। इंस्पेक्टर कैंट ने दो दिन बाद सभी को काशी विश्वनाथ के दर्शन कराए और बस की व्यवस्था कर नेपाल वापस भिजवाया। इससे पहले भी शहर के तमाम मुख्य मार्गो पर अंधे डिवाइडरों की वजह से कई बड़ी दुर्घटनाएं हो चुकी हैं।

यह इलाके हैं खतरनाक

शहर के भीतर जेल रोड, फातमान, सिगरा, तेलियाबाग, जगतगंज, रविंद्रपुरी बाइपास और लंका के तमाम डिवाइडर बेहद खतरनाक हो चुके हैं। सिगरा थाने से लगभग 100 मीटर दूर फातमान का डिवाइडर तो अकेले शहर में आधे से ज्यादा दुर्घटनाओं का कारण है। गिलट बाजार से भोजूबीर की तरफ मुड़ते ही शुरू हुआ डिवाइडर बेहद खतरनाक है और इसपर कई हादसे हो चुके हैं।

कब-कब हुई दुर्घटनाएं

17 अगस्त - जेल रोड पर नेपाल के श्रद्धालुओं से भरी बस डिवाइडर से टकराकर पलटी

30 जुलाई - फातमान रोड पर डिवाइडर से टकराई ऑडी कार

29 जुलाई - जेल रोड पर डिवाइडर के सामने पलटी एक्सयूवी, दो घायल

9 जुलाई - चौबेपुर के मुनारी में डिवाइडर से टकराकर गेंद की तरह उछली बोलेरो, पांच घायल

18 जुलाई - तेलियाबाग में डिवाइडर पर चढ़ी ट्रक, अगले दिनभर रहा जाम

16 मई - रथयात्रा चौराहे पर डिवाइडर पर चढ़ी क्रूजर

17 अप्रैल - फातमान रोड पर डिवाइडर पर चढ़ी ट्रक

बयान

शहर के मुख्य मार्गो पर डिवाइडरों की शीघ्र ही मरम्मत और रंगाई-पुताई कराई जाएगी। इन्हें विजिबल और ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए भी विभागों को निर्देश दिया गया है।

सुरेंद्र सिंह, डीएम वाराणसी

शहर में ऐसे कुछ इलाकों को चिह्नित किया गया है जहां तीव्र मोड़ और डिवाइडर हादसों का कारण बन रहे हैं। इन्हें जल्द ही दुरुस्त करा लिया जाएगा।

सुरेशचंद्र रावत, एसपी ट्रैफिक वाराणसी