- शहर के प्रमुख मार्गो पर फिर से फैला अतिक्रमण का जंजाल

- ठेले, खोमचे, रेहड़ी और खुदरा बिक्री वाले घेर लेते हैं आधी सड़क

शहर की सड़कों को जाममुक्त बनाने के लिए प्रशासन ने पिछले कुछ महीनों में काफी प्रयास किए हैं। मगर इनका ध्यान हटते ही सड़कें दोबारा जाम की चपेट में आ जा रही हैं। शहर के मुख्य मार्गो पर फिर से जाम के हालात बनने लगे हैं और इनका मुख्य कारण कुछ और नहीं बल्कि आधी सड़क घेरकर दोबारा लगे ठेले-खोमचे और गुमटियां ही हैं।

निगम मुख्यालय के सामने भी कब्जा

शहरी क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त रखने की जिम्मेदारी मेनली नगर निगम की होती है। मगर यहां तो हाल कुछ और ही है। सिगरा पर नगर निगम मुख्यालय के ठीक सामने ही आइसक्रीम की गाडि़यों और ठेलों की भीड़ लगी हुई है। चौड़ी सड़क पर दोनों तरफ 20-20 फीट का हिस्सा इन्होंने कब्जा कर रखा है। इसका रिजल्ट यह है कि सड़क पर चलने वाले वाहनों को जगह ही नहीं मिल पा रही है।

मुख्य शहर में भी हाल बेहाल

मुख्य शहर की सड़कों का हाल भी कमोबेश ऐसा ही है। लंका चौराहे पर जाम की मुख्य वजह अस्थाई दुकानों के अलावा सड़क तक बढ़ आई दुकानें हैं। विश्वेश्वरगंज इलाके में कपड़े और बर्तन की मंडी सड़क पर ही लगी हुई है। गोदौलिया से सोनारपुरा रोड, दुर्गाकुंड से भेलूपुर रोड और वरुणा पार अर्दली बाजार और भोजूबीर के व्यस्त बाजारों में भी पुराना नजारा फिर से दिखने लगा है।

चला था 11 दिन का अभियान

तीन महीने पहले 17 से 28 अप्रैल तक प्रशासन ने सिटी में अतिक्रमण के खिलाफ बड़ा अभियान चलाया था। हर दिन एक एसपी और एक मजिस्ट्रेट की अगुवाई में अलग-अलग इलाकों में बुलडोजर ने न सिर्फ अवैध निर्माण ढहाए थे बल्कि ठेले-खोमचे वालों को भी चेतावनी देकर हटाया गया था। 12 जून को नये कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने रात के वक्त सिगरा क्षेत्र का पैदल ही दौरा किया था। उन्होंने भी एनक्रोचमेंट को चिह्नित कर हटाने के निर्देश दिए थे।

निगरानी बिना जारी है पुरानी कहानी

शहर में अतिक्रमण के खिलाफ पहले भी जोरदार अभियान चलाया गया है। मगर निगरानी न होने के कारण सड़कों पर दोबारा कब्जा होने लगता है। चार साल पहले तत्कालीन डीजीपी ने सभी थानों में अतिक्रमण रजिस्टर बनाने और सड़क पर दुकान फैलाने वालों की निगरानी करने के आदेश दिए थे मगर शहरी थानों में अतिक्रमण रजिस्टर का पता ही नहीं है।

बाक्स--

ये इलाके अतिक्रमण की चपेट में

अंधरापुल, तेलियाबाग, सिगरा, रथयात्रा, लंका, विश्वेश्वरगंज, मैदागिन, गोदौलिया, जंगमबाड़ी, सोनारपुरा, भेलूपुर, दुर्गाकुंड, सुंदरपुर, कचहरी, अर्दली बाजार, भोजूबीर, पांडेयपुर।

वर्जन

शहर की ट्रैफिक व्यवस्था के लिए अतिक्रमण चुनौती बनता जा रहा है। जल्द ही एनक्रोचमेंट के खिलाफ बड़ा अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए कार्ययोजना बनाई जा रही है।

सुरेशचंद्र रावत, एसपी ट्रैफिक वाराणसी