sanam.singh@inext.co.in

JAMSHEDPUR: लौहनगरी की ट्रैफिक पुलिस लोगों को जाम से बचाने के लिये नये-नये तरीके अपना रही है. ट्रैफिक विभाग जल्द लोगों को व्हाट्सएप्प के जरिये शहर में लगे जाम की स्थित बताएगी. इस संबंध में ट्रैफिक डीएसपी को डीआईजी कोल्हान से निर्देश मिले हैं. जल्द इसे लागू करने कवायद चल रही है. इससे शहर के रास्तों में चलने वाले चालक मार्ग बदलकर अपने गंतव्य तक आसानी से पहुंच सकेंगे. वहीं, इसी व्हाट्सएप्प के जरिये ट्रैफिक विभाग लोगों की एडवाइस, कंप्लेन और फीड बैक भी लेगी. इसके लिए ट्रैफिक विभाग का एक नंबर बनाकर सभी मोबाइल ऑपरेटरों को इससे जोड़ा जाएगा.

समय और फ्यूल की होगी बचत

शहर में आए दिन जाम लगने से एक से दो घंटे तक लोग जाम में फंसे रहते है. जिससे समय और फ्यूल दोनों बेकार होता है. जाम की सूचना व्हाट्सएप्प से मिलने पर चालक रास्ता बदलकर अपने गंतव्य तक आसानी से पहुंच सकेंगे. इससे दूर से आने वाले स्कूली वैन, मरीजों, ड्यूटी जाने वाले चालकों को लाभ मिलेगा.

ऐसे दी जाएगी सूचना

शहर में कहीं भी ट्रैफिक जाम की समस्या होगी, तो वायरलेस से इसकी सूचना ट्रैफिक पुलिस कंट्रोल रूम को देगा. इसके बाद कंट्रेल रूम इसकी जानकारी व्हाट्सएप्प के जरिए लोगों तक पहुंचाएगा. इसके लिए व्हाट्सएप्प ग्रुप बनाया जाएगा. इसमें मोबाइल ऑपरेटर के माध्यम से जोड़ा जाएगा.

लोगों को होगी सहूलियत

व्हाट्सएप्प पर ट्रैफिक की जानकारी मिलने से लोगो झारखंड बंद, या भारत बंद के दौरान व्हाट्सएप्प पर सड़कों पर होने वाली स्थिति की जानकारी मिलेगी.

दुर्गा पूजा में ट्रैफिक वाट्सअप अपडेट देती है ट्रैफिक पुलिस

ट्रैफिक डीएसपी विवेकानंद ठाकुर ने बताया कि बड़े पर्व त्योहार में लोगों को जाम की समस्या में ना फंसे तथा सही समय पर अपने घर तक पहुंच जाएं, इसके लिए ट्रैफिक पुलिस दुर्गा पूजा में शहर की ट्रैफिक, जाम की समस्या इत्यादि की जानकारी व्हाट्सएप्प के जरिए लोगो तक पहुंचती है. अब इसे आम दिनों में भी लागू करने की बात चल रही है.

कहां-कहां लगता है जाम

स्टेशन रोड

सुनसुनिया गेट रोड

भुईयांडीह रोड

साकची कालीमाटी रोड

मानगो पुल

डिमना-पारडीह रोड

अभी इस पर कार्य चल रहा है, इसे जल्द लागू किया जाएगा. पर्व-त्योहार के दौरान ट्रैफिक के सारे अपडेट लोगों को वाट्सअप पर ट्रैफिक पुलिस मुहैया कराती है. वाट्सएप पर ट्रैफिक की जानकारी मिलने से लोग जाम में फंसने से बचेंगे.

विवेकानंद ठाकुर, ट्रैफिक डीएसपी, जमशेदपुर