-पांच माह से सड़क चौड़ा करने का काम पड़ा आधा अधूरा

- रोज जाम में फंसते हैं वीआइपी वाहन, फिर भी सब बेखबर

KANPUR: नगर के नानामऊ रोड पर अतिक्रमण गिराने और लखनऊ रोड को चौड़ा करने के नाम पर पांच माह पहले शुरू हुआ काम अब तक पूरा नहीं हो सका है। इतना ही नहीं नानामऊ मार्ग पर नाला निर्माण का कार्य अभी तक अधूरा ही पड़ा है। इससे यहां से गुजरने वाले लोगों को गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में इन मार्गो पर सफर करने वाले लोगों को कई-कई घंटे जाम से जूझना पड़ता है। आए दिन जाम से वीआईपी और आपात कालीन सेवा से जुड़े वाहनों को गुजरना पड़ता है इसके बाद भी जिम्मेदार अधिकारी इसे लेकर गंभीर नहीं हुए।

जानलेवा बने गड्ढे

जनवरी में डीएम सौम्या अग्रवाल ने नगर की सड़कों को चौड़ी करने का काम लखनऊ रोड से अपनी मौजूदगी के बीच शुरू कराया था। इसके बाद लखनऊ रोड पर सड़क चौडीकरण की सीमा में आ रहे हरे पेड़ों को वन विभाग ने कटवा दिया। बिजली विभाग ने नए पोल लगवा दिए, लेकिन उन पर तार नहीं खींचे गए। जिलाधिकारी के सामने सड़क चौड़ीकरण के लिए खोदा गया गड्ढा दो दिन काम चलने के बाद उसी हालत पर छोड़ दिया गया। अब सड़क के गड्ढे़ वाहनों सवार लोगों के लिए जानलेवा बने हुए हैं। अब तक दर्जनों घटनाएं होने के बाद भी जिम्मेदार नहीं चेते हैं।

घंटों फंसे रहते हैं वाहन

बीते मंगलवार को सड़क के इन्हीं में से एक गड्ढे में गिरकर ट्रैक्टर ट्राली पलट गई थी। इससे कई लोग घायल हो गये। छह सात जनवरी को नानामऊ रोड पर बुल्डोजर चलाकर दर्जनों मकान इसलिए धराशायी किये गये थे कि इस रोड के चौड़ीकरण में वह रोड़ा बने हुए थे। सुबह से शाम तक जाम जैसे हालात होने के कारण सैकड़ों वाहन घंटों तक इसमें फंसे रहते हैं। जाम में सरकारी एंबुलेंस, पुलिस जीप से लेकर वीआईपी वाहन तक घंटों फंसे रहना अब आम बात हो गई है।

नहीं हो पाया नाले का निर्माण

बांगरमऊ नगर में जाम की समस्या से निजात और सड़कों को चौड़ा करने के साथ ही सड़क के दोनों छोरों पर 1100-1100 मीटर लंबा नाला बनाया जाना था। पांच माह पहले शुरू हुए काम में बमुश्किल चार सौ मीटर ही नाले का निर्माण कार्य शुरू हो सका है। उलटे नाले के लिए खोदी गयी मिट्टी सड़क पर डाल देने से पिछले पांच माह से इस रोड का आवागमन भी बंद है। उधर वर्षा का समय निकट होने और नालों का निर्माण आधा अधूरा ही हो पाने पर नागरिकों में भीषण जल भराव की समस्या की आशंका बढ़ गयी है।