ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब :अगर ऑफिस टाइम पर पहुंचना हो तो घर से घंटो पहले निकल पडि़ये क्योंकि रास्ते में ही कई घंटे लग सकते हैं। नगर निकाय के चुनावी दंगल और सरहुल, रामनवमी के उल्लास ने शहर में ट्रैफिक जाम की भारी समस्या खड़ी कर दी है। नामांकन करने के लिये उम्मीदवारों और उनके समर्थकों का हुजूम हर सड़क पर नजर आ रहा है। पार्षद उम्मीदवारों की सबसे अधिक संख्या है जिसके कारण स्थानीय युवक कई गुटों में बंटकर चारपहिया और दोपहिया वाहन पर सवार सड़क पर पूरी तरह कब्जा कर जीत का बिगुल फूंकते नजर आ रहे हैं।

दिखा रहे दम-खम

नामांकन के लिये जाते वक्त उम्मीदवार अपने क्षेत्र में पूरा दम खम दिखा रहे हैं। कई उम्मीदवार तो 50 से ज्यादा स्कार्पियो और 100 से ज्यादा बाइक पर समर्थकों की फौज खड़ी कर दे रहे हैं। इस जनबल से चुनाव में कितना फायदा होगा यह एक बड़ा सवाल है।

जुलूस की तैयारियों में लोग

सरहूल और रामनवमी का उल्लास भी सिटी पर हावी है। शहर के मेन रोड में भारी भीड़ उमड़ रही है जो ट्रैफिक पुलिस के साथ साथ आम लोगों के भी पसीने छुड़ा रही है। सरहुल का जुलूस मंगलवार को निकल चुका है और रामनवमी की झांकी और जूलूस की तैयारियों ने वाहनों को ब्रेक लगाना शुरु कर दिया है। भीड़ के कारण रोड पर दोपहिया-तिपहिया और चारपहिया वाहन जैसे रेंगने लगे हैं।

हैरान परेशान आम इंसान

इन सब के बीच आम आदमी दो वक्त की रोटी के लिये पसीने से लथपथ दफ्तर पहुंच रहा है। प्राइवेट गाडि़यों पर चलने वाले लोग भी प्रयास कर रहे हैं कि बाइक-स्कूटी का इस्तेमाल कर समय पर दफ्तर पहुंच जायें। कामकाजी महिलाओं के लिये तो ऑफिस पहुंचने के दौरान सड़क ही चुनौती बन कर रह गयी है। घर के कामकाज निपटाने के बाद दफ्तर समय पहर पहुंचना काफी मुश्किल हो गया है।

जूस, ईख, नारियल पानी के ठेलों पर रौनक

गरमी की बढ़ती तपिश के कारण शहर के चौक चौराहों पर लगे ठेले सज चुके हैं। जूस, ईख के रस और नारियल पानी के ठेलों पर खासी भीड़ देखने को मिल रही है। भारी भीड़ से ट्रैफिक तो हलकान है पर छोटे व्यपारियों के चेहरों पर चमक देखी जा सकती है।