- पुलिस स्कूलों में चलाएगी वीकली स्पेशल कोर्स

- ट्रैफिक नियम के दी जाएगी जानकारी, पैरेंट्स के बांटे जाएगे पंपलेट

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW: सीट बेल्ट और हेलमेट लगाकर ड्राइविंग करने का पाठ अब स्कूली बच्चे अपने पैरेंट्स को पढ़ाएंगे। लखनऊ पुलिस ट्रैफिक रूल्स के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए स्कूली बच्चों का साथ लेगी। इसके लिए स्कूलों में पुलिस विभाग वीकली स्पेशल कोर्स चलाएगा। इसमें ट्रैफिक रूल्स, सीट बेल्ट, हेलमेट के लगाने के फायदे बताए जाएंगे।

शक्ति से ज्यादा 'इमोशनल वार'
ट्रैफिक नियम का पालन कराने के लिए लखनऊ पुलिस शक्ति से ज्यादा 'इमोशनल वार' का हथकंडा अपना रही है। ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने पर हर दिन तीन से चार सौ चालान काटे जा रहे हैं। इसके बाद भी न तो नियम तोड़ने वालों की कमी आई है और न ही चालान की संख्या कम हुई है।

एक्सीडेंट की बढ़ रही संख्या
रोड एक्सीडेंट की संख्या साल दर साल बढ़ रही है और इन हादसे में मरने वालों की संख्या भी बढ़ी है। मरने वालों में ज्यादातर तेज स्पीड, बिना हेलमेट, सीट बेल्ट और डंक एंड ड्राइव के मामले सामने आए हैं। इन्हें देखते हुए लखनऊ पुलिस ने यह स्ट्रेटजी तैयार की है।

स्कूल में चलाएंगे स्पेशल कोर्स
ट्रैफिक को पाठ्यक्रम में शामिल नहीं किया जा सकता, लेकिन पुलिस ने स्कूल मैनेजमेंट से बात करके एक स्पेशल कोर्स चलाने की योजना बनाई है। यह पाठ्यक्रम में शामिल नहीं होगा, लेकिन स्पेशल कोर्स के लिए सप्ताह में एक क्लास चलेगी। इसमें बच्चों को ट्रैफिक रूल्स के साथ उनसे होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में बताया जाएगा ताकि वह पैरेंट्स को रोक और टोक सकें।

बांटे जाएंगे पंपलेट
इसके अलावा पुलिस स्कूलों के बाहर ट्रैफिक नियम के प्रति पैरेंट्स को पंपलेट के जरिये जागरुक करेगी। साथ ही सोशल मीडिया पर भी इसका प्रचार प्रसार किया जाएगा।

बच्चों की बात पैरेंट्स के दिल को जल्दी छूती है। बच्चों को ट्रैफिक पाठ पढ़ाया जाएगा ताकि वह अपने पैरेंट्स को ट्रैफिक नियम फालो करने के लिए टोके सकें। इस स्ट्रेटजी का यहीं एजेंडा है।

कलानिधि नैथानी, एसएसपी